छुट्टियां बिताने के लिए करें इन हिल स्टेशन्स का रुख

पहाड़ों पर अपनी छुट्टी व्यतीत करने का मज़ा ही कुछ और होता है। भारत में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो पहाड़ों में बसे हुए हैं। वहाँ का वातावरण और शांति का अनुभव करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। पहाड़ों वाले इलाकों में प्राकृतिक खूबसूरती की बात ही अलग होती है। वहाँ हरे-भरे पेड़ लोगों का मन मोह लेते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में जहाँ ज़्यादा भीड़ नहीं होती… 

नुब्रा वैली, लद्दाख-

नुब्रा वैली लद्दाख में उत्तर-पूर्व में स्थित है। यहाँ से हिमालय की सुंदरता देखी जा सकरी है। पर्यटक यहाँ लेह से खार्दुंग ला दर्रे से होकर आ सकते हैं। इस वैली के बीच-बीच में पहाड़ और उसमें बसे छोटे-छोटे गांव बेहद ही शानदार नज़र आते हैं। लोग दूर-दूर से नुब्रा वैली में डबल हम्प वाले ऊंट देखने आते हैं। दुनिया में ऐसे ऊंट सिर्फ नुब्रा वैली में ही पाए जाते हैं। नुब्रा वैली लगभग 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। 

नलदेहरा, हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल में ऐसे बहुत से खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जो आज भी अनछुए हैं। शिमला से महज 23 किलोमीटर दूर स्थित नलदेहरा हिल स्टेशन, जो बेहद ही खूबसूरत है। यह प्राकृतिक की गोद में बसा हुआ है। इसके आसपास पाइन फॉरेस्ट है। नलदेहरा में एक गोल्फ कोर्स है, जिसे बने हुए 100 साल हो चुके हैं। 18 होल का यह गोल्फ कोर्स पूरी दुनिया के गोल्फ प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

तीर्थन वैली, हिमाचल-

कुल्लू के बहुत नज़दीक तीर्थन वैली एक ऐसी घाटी है, जो बेहद सुंदर है। साथ ही भीड़-भाड़ से बिलकुल दूर है। तीर्थन नदी के किनारे पर बसा ‘द ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क’ के बाजु में है। यह वैली लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है, वहीं पर्यटकों का मन भी मोह लेती है। यहां आने वाले लोग यहाँ की खूबसूरती की सरहाना करते हैं। प्राकृति प्रेमियों को एक बार यहां ज़रूर आना चाहिए।