लंबी यात्रा पर जाना चाहते हो ? तो  ये जगहें देंगी जीवन का बेहतरीन अनुभव

     नई दिल्ली :  हमेशा के  व्यस्त जीवन से  थोड़ी देर छुटकारा पाते हुए लंबी यात्रा पर कौन  नहीं जाना चाहेगा , आप भी कही लंबे सफर पे जाना चाहते हों  तो हम आपके लिए खुश खास जगहे लेकर आये आये है ,जहां  जाकर आप बेहतरीन अनभुव  ले सकते है। लंबी ट्रिप प्लान कररहे हैं तोकेरल के वायनाडजिले में आपकोबेहतरीन अनुभव मिलेगा। दिल्लीसे फ्लाइट केजरिए कुछ हीघंटों में आपवायनाड पहुंच सकते हैं।यहां के कुछचुनिंदा स्थान आपकी छुट्टियोंको मजेदार बनादेंगे।तो चलिए जानते है उन जगहों के बारे में…..   

    1. चेम्ब्रा पीक 

    प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जगहों पर घूमना पसंद करते हैं और एडवेंचर के शौकीन हैं। तोवायनाड में चेम्ब्रा पीक आपके लिएएक परफेक्ट जगह है। कालपेट्टा से आठ किलो मीटर दूर , मैप्पडी शहर केपास, चेम्ब्रा पीकवायनाड की सबसे ऊंची चोटी है।

    2. बाणासुर सागर डैम 

    यह भारत का सबसे बड़ा और एशिया में दूसरा सबसे बड़ा बांध माना जाता है। बांध का आकर्षण बनासुरा पहाड़ियों की तलहटी में बना होना है। इन पहाड़ियों और वादियों के कारण इस बांधकी खूबसूरती इसे परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस बनाती है। इस बांधका नाम केरल के प्रसिद्ध शासक राजा महाबली के पुत्र बाणासुर के नाम से पड़ा।

    3. एडक्कल केव

    रिपोर्ट के अनुसार स्टोन एज नक्काशी के साथ एडक्कल भारत का एकमात्र ज्ञात स्थान है।आप यहां नवपाषाण और मेसोलिथिक युगसे सम्बन्धित नक्काशी देख सकते हैं। कहा जाता है कि , एडक्कल का सिंधु घाटी सभ्यता से संबंध है।

    4. पुकोड झील

    सदाबहार वन और पश्चिमी घाट के बीच स्थित यह झील 13 एकड़ में फैली हुई है और 40 मीटर गहरी है। यह वायनाड में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। इस झील तक पहुंचने पर आपको शांतिपूर्ण वातावरण का अनुभव होगा। लंबी ट्रिप प्लान कररहे हैं तो केरल के वायनाड जिले में आपको बेहतरीन अनुभव मिलेगा। दिल्ली से फ्लाइट के जरिए कुछ ही घंटों में आपवायनाड पहुंच सकते हैं।यहां के कुछ चुनिंदा स्थान आपकी छुट्टियों को मजेदार बनादेंगे।