देखना चाहते हैं प्राकृतिक खूबसूरती, तो रुख करें सिलीगुड़ी शहर का

Loading

यूं तो पश्चिम बंगाल में अनेकों पर्यटन स्थल हैं, लेकिन दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी शहर के बीच में स्थित सिलीगुड़ी शहर प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। पश्चिम बंगाल में खास तौर पर नवरात्री पूजन देखने और घूमने के लिए दूर – दूर से लोग आते हैं तो आइए जानते हैं यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तार से

धुरा टी गार्डन- 
सिलीगुड़ी का जिक्र हो तो सबसे पहला खयाल चाय बगान का आता है, जहा की खास चायपत्ती पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। सिलीगुड़ी के मुख्य पर्यटन स्थलों की सूची में धुरा टी गार्डन बहुत प्रसिद्ध है। यहां छोटे – छोटे चाय के बागान है जिसकी हरियाली आपको दीवाना बना देगी। बहुत देर तक घूमने के बाद शायद आपको थकान भी हो सकती है जिसका इलाज है यह कि स्पेशल कड़क चाय पत्ती वाली कड़क एवं स्वादिष्ट चाय जो आपकी सारी थकान पल मे दूर कर देगी।

इस्कॉन मंदिर- 
किसी भी यात्रा पर निकलने से पहले हम हमेशा ईश्वर को धन्यवाद और यात्रा को सफल करने कि दुआ मांगते है, इस हिसाब से हम समझ ही सकते हैं कि हमारे  सभी प्रकार की चिजो मे ईश्वर की बहुत भूमिका होती है, सिलीगुड़ी मे भी इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुए इस्कॉन मंदिर पर्यटन दृष्टि से सबसे महत्पूर्ण स्थान है। श्री राधा गोविंद मंदिर के नाम से भी जाने जानेवाले इस मंदिर पर पर्यटकों की विशेष भीड़ आती – जाती है। इस्कॉन मंदिर एक विशेष यह भी है कि कहा जाता है इस मंदिर परिसर में हमेशा संगीत और नृत्य होते रहते हैं। 

महानंदा वन्यजीव अभयारण्य- 
शहर से लगभग नौ किलोमीटर की दूरी पर अभयारण्य सिलीगुड़ी में सबसे लोकप्रिय और पसंदीदा पर्यटक स्थलों में से एक है। इस अभयारण्य में आपको वो सभी जानवरों को देखने का मौका मिलेंगे जिसकी आपने अभी तक परिकल्पना नहीं की होगी। यह पर अनेकों जीव जंतु के साथ – साथ ऐसी भी प्रजातियां स्थित हैं जो कि विलुप्त होने कि कगार मे है, तो यदि आप जीव-जंतु के साथ प्रकृति प्रेमी है तो ये जगह आपके मन को खूब भाएगी।

हांगकांग मार्केट-
सिलीगुड़ी में मौजूद स्थानीय बाज़ार हांगकांग मार्केट खास कर अपने नाम तथा गैजेट्स और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के लिए प्रसिद्ध बाज़ार माना जाता है।सिलीगुड़ी का यह बाज़ार स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। सिलीगुड़ी मे घूमने की यादें ताज़ा करने के लिए आप यहां हांगकांग मार्केट से खरीदारी कर सकतें हैं।