केरल का बेहद खूबसूरत शहर है वायनाड

भारत के केरल राज्य में स्थित वायनाड बेहद ही खूबसूरत शहर है। इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी जाना जाता है। यहां आकर्षित झरने, ऐतिहासिक गुफाएं, दर्शनीय मंदिर आदि हैं। वायनाड अपने मसाला बागानों और वन्य जीव अभ्यारण के लिए भी जाना जाता हैं। यहां आप ट्रेकिंग का लुत्फ ले सकते हैं। वायनाड में कई राजवंशों ने शासन किया जिनमें से कुटुम्बियों, कदंबों, होयसलाओं, विजयनगर साम्राज्य आदि सबसे अधिक महत्वपूर्ण थे। तो आइए जानते हैं यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में…

बाणासुर डैम-

वायनाड का बाणासुर डैम देश का सबसे बड़ा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा डैम है। यह बांध पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध है। बाणासुर बांध में स्पीड बोटिंग जैसी रोमांचक गतिविधियाँ पर्यटकों को अधिक लुभाती हैं। 

एडक्कल गुफाएं-

एडक्कल गुफाएं अपनी उत्कृष्ट चट्टान और दीवारों की आकर्षित नक्काशी के लिए काफी प्रसिद्ध है। गुफा की दीवारों की लम्बाई और चौड़ाई की क्रमश 96 और 22 फीट हैं। एडक्कल गुफाएं ऐतिहासिक और पुरातात्विक महत्व की हैं, जोकि नव पाषाण युग, स्वर्गीय पाषाण युग से संबधित है।

सूचिपारा फॉल्स-

सूचिपारा फॉल्स, प्रहरी रॉक झरने के नाम से भी जाना जाता है। यह तीन-स्तरीय वॉटरफॉल हैं। झरने के आसपास पर्णपाती, सदाबहार और मोंटाने जंगल देखने को मिलते हैं। यह झरना 200 मीटर की ऊंचाई से गिरता है, जो दिखने में बेहद ही शानदार लगता है। पर्यटक यहाँ तैराकी और स्नान करने जैसी गतिविधियों का हिस्सा बनते हैं।  

वन्यजीव अभयारण्य-

वायनाड का वन्यजीव अभयारण्य केरल का दूसरा सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। यहां कई वनस्पतियों और जीवों की कई दुर्लभ प्रजातियां देखने को मिलती हैं। वायनाड वन्यजीव अभयारण्य को वर्ष 1973 में स्थापित किया गया था। यह स्थान प्राकृतिक प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करता है।