yogi

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath) ने बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास पर ‘विश्व हाथ धुलाई दिवस’ (World Hand Washing Day) पर ”हाथ धोना रोके कोरोना” अभियान का शुभारम्भ किया। यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हम सभी सामान्य सी दिखने वाली स्वच्छता की आदतों को अपनाकर एक स्वस्थ एवं आरोग्यपूर्ण जीवन जी सकते हैं। हाथ धोना हमारे व्यवहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे हम विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। कोरोना काल में हाथ धोने का विशेष महत्व है। वैश्विक महामारी कोविड-19 की अभी तक कोई कारगर दवा नहीं आयी है, बचाव व सतर्कता ही इसका उपचार है।”

 उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर को दुनिया ‘विश्व हाथ धुलाई दिवस’ (World Hand Washing Day) के रूप में मनाती है। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि सूचना विभाग ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। साथ ही, प्राविधिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा तथा कौशल विकास विभागों को भी इससे जोड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अवसर पर संचालित रचनात्मक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रत्येक नागरिक जुड़ेगा और स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएगा। 

उन्होंने कहा कि स्वच्छता व हाथ धोने की आदत कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) की श्रंखला को तोड़ने में महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि राज्य के सभी जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार पूर्वान्ह 10 से दोपहर 12 बजे तक हाथ धोने का कार्यक्रम संचालित किया गया, जिसमें एकदूसरे से दूरी बनाये रखने के नियम का पूरा पालन किया गया।(एजेंसी)