Case filed against Dev Murari, who created Krishna Janmabhoomi Trust

Loading

लखनऊ: श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास बना मथुरा में शाही ईदगाह को मुक्त करा वहां भव्य मंदिर बनाने का एलान करने वाले वृंदावन के संत देव मुरारी बापू के खिलाफ पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है. न्यास के अध्यक्ष बने देवमुरारी पर पुलिस ने भड़काउ भाषण देने के आरोप में एफआईआर दर्ज की है. नवगठित श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास के राष्ट्रीय अध्यक्ष आचार्य देव मुरारी बापू के खिलाफ  वृंदावन कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की गई है. मंगलवार रात को पुलिस ने उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की. बीते सप्ताह संत देव मुरारी बापू ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर के बाद मथुरा में भी श्रीकृष्ण जन्म स्थान पर मस्जिद हटाकर मंदिर निर्माण कराए जाने जैसे बयान दिए. इनका संज्ञान लेते हुए कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को भड़काऊ भाषण देन, माहौल को खराब करने के आरोप में देव मुरारी बापू के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. प्रभारी कोतवाल जगदीश प्रसाद ने बताया कि पिछले दिनों भड़काऊ भाषण देने पर रिपोर्ट दर्ज की गई है. पुलिस का कहना है कि एफआईआर दर्ज करने के बाद मामले की विवेचना की जाएगा. हालांकि अभी देव मुरारी बापू को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

पिछले माह वृंदावन के संत देव मुरारी बापू ने श्री कृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास का गठन किया था. इसके पदाधिकारियों की घोषणा के साथ 14 राज्यों के संत, महंत और महामंडलेश्वर को जोडऩे का अभियान शुरू कर दिया था. देव मुरारी बापू का कहना था कि बुधवार को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर एक हस्ताक्षर अभियान चला कर जन्मभूमि को  मुक्त कराने के आंदोलन की शुरुआत की जाएगी. देव मुरारी ने देश भर के संतो से कृष्ण जन्मभूमि को मुक्त कराने के लिए आंदोलन करने का आह्वान करते हुए कहा था कि कोरोना संकट खत्म होने के बाद अभियान तेज करेंगे. न्यास ने इसके लिए नंदलाला हम आएंगे मंदिर वहीं बनाएंगे का नारा दिया था. कृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास के नाम से इस आंदोलन को चलाने के लिए संस्था 23 जुलाई को हरियाली तीज के मौके पर पंजीकृत कराई जा चुकी है.

हालांकि कृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास के जन्माष्टमी पर हस्ताक्षऱ अभियान का कहीं कोई असर नहीं दिखा. मथुरा में कहीं भी इस तरह का कोई कार्यक्रम नही हुआ. राम मंदिर के लिए मुखर होकर आंदोलन करने वाली विश्व हिन्दू परिषद या राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने खुद को इस अभियान से दूर ही रखा हुआ है. कृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास से जुड़े लोगों का कहना है कि प्रारंभ में संघ या विहिप कृष्ण जन्मभूमि के आंदोलन में सीधे तौर पर शामिल नही होगा बल्कि संतो को ही इसकी कमान दी जाएगी.

राजेश मिश्र