Nitin-Gadkari
File Pic

    नयी दिल्ली: सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने को लेकर अधिसूचना का मसौदा जारी किया गया है। चौरासी कोसी परिक्रमा लगभग 300 किलोमीटर लंबा तीर्थ मार्ग है। इसमें अयोध्या, आंबेडकर नगर, बाराबंकी, बस्ती और गोंडा शामिल हैं।

    गडकरी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है। इसको लेकर अधिसूचना का मसौदा जारी कर दिया गया है।” उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 फरवरी को कहा था कि सैलानियों को आकर्षित करने के लिये मार्ग के आसपास विकास कार्य में तेजी लायी जाएगी। 

    गडकरी ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि भारतमाला परियोजना के तहत 1,488.23 करोड़ रुपये के बजट के साथ प्रस्तावित लुधियाना बाईपास खंड सहित पंजाब में बांकेर से बहलोलपुर तक चार/छह लेन के नए लुधियाना-रूपनगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-205के पैकेज-दो) के निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी गई है। 

    उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश राज्यों में भंडारा-मोहदी-तुमसर-बारपेटा-बालाघाट के बीच सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की गई है. (एजेंसी)