Yogi-Tensed

    लखनऊ: कोविड -19 (Covid-19) मामलों में तेजी से वृद्धि के मद्देनजर, देश के कई हिस्सों में नाईट कर्फ्यू (Night Curfew) लगा दिया गया है। भारत (India) में ऐसे 10 राज्य (States) हैं जहां रोजाना कोविड-19 के नए मामले सामने आ रहे हैं और लगातार बढ़ रहे हैं। कई बड़े शहर हैं जो कोरोना का हॉटस्पॉट (Hot-Spot) बन चुके हैं। 

    महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात, केरल और पंजाब में कोविड-19 के रोजाना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और देश में सामने आए संक्रमण के 1,26,789 नए मामलों में से 84.21 प्रतिशत मामले हैं।

    इसी क्रम में अब उत्तर प्रदेश में भी कर्फ्यू लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है। गुरुवार रात से लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, प्रयागराज और वाराणसी नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यूपी सरकार अन्य कई प्रमुख शहरों में एक रात का कर्फ्यू लगाने का विचार भी कर रही है। 

    12 जिलों में अलर्ट

    संक्रमण की तेजी को देखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सख्ती बरतने के आदेश दिए हैं। सीएम ने 12 जिलों में खास तौर पर ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि वर्तमान परिस्थितियों के हिसाब से इन सभी जिलों के कोविड अस्पतालों में अधिक से अधिक संख्या में बेड की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। वहीं उन्होंने लोगों से भी ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण कराने की अपील भी की है। 

    उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में कोरोना बड़ी तेजी से फैल रहा है। इन जिलों में लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, गोरखपुर, सहारनपुर, बरेली, झांसी और गौतमबुद्ध नगर शामिल हैं, जिसके चलते मुख्यमंत्री ने कड़े शब्दों में कहा है कि सभी जिलों में उपचार व्यवस्था को मजबूत किया जाए। यहां विशेष सचिव स्तर के अधिकारी भेजे जाएं।

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि, जहां भी 500 से ज्यादा संक्रमित हैं और रोज 100 नए मरीज मिले रहे हैं, वहां डीएम नाईट कर्फ्यू लगा सकते हैं। स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी का फैसला भी डीएम के हाथ में ही होगा। जरूरी सेवाओं को इससे राहत मिलेगी। 

    शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद  

    इस दौरान उत्तर प्रदेश के सभी शैक्षणिक स्कूल, कॉलेज अगले आदेश तक पूरी तरह बंद रहेंगे। साथ ही उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 24 अप्रैल से शुरू होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द कर उसे 8 मई से शुरू करने का फैसला किया है। 

    उत्तर प्रदेश में पिछले दिन कोरोना के 6,023 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 1,484 डिस्चार्ज हुए और 40 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में कोरोना के कुल 31,987, 6,04,979 लोगों की रिकवरी और 8964 लोगों की मौत हो चुकी है।