Block प्रमुख के पदों के लिये मतगणना प्रारंभ, भाजपा को 508 सीटों पर जीत

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 476 क्षेत्र पंचायत प्रमुख (Panchayat President) के पदों के लिये मतदान के बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज दोपहर बाद तीन बजे से मतगणना (Counting) शुरू हो गयी है। अभी तक जारी किए नतीजों के अनुसार सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) पहले स्थान पर चल रही है। वहीं राजधानी लखनऊ (Lucknow) और वाराणसी (Varanasi) में भाजपा ने क्लीन स्वीप कर लिया है। देर शाम तक चुनाव परिणाम आने की संभावना है। मतदान सुबह 11 बजे से शाम तीन बजे तक हुआ था ।

    देखें लाइव अपडेट:

    • आगरा की सभी 15 ब्लॉग प्रमुख अध्यक्ष पद पर भाजपा की जीत। 

     

    उत्तर प्रदेश के राज्‍य निर्वाचन (State Election Commission) आयुक्‍त मनोज कुमार ने शुक्रवार को एक बयान में बताया था कि राज्‍य में 825 क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के चुनाव की प्रक्रिया बृहस्पतिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने के साथ शुरू हुई और शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी तय थी। बयान में कहा गया था कि शनिवार को मतदान सुनिश्चित किया गया है।   

    इस बीच शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बयान में कहा, ”प्रखंड प्रमुख पदों पर निर्वाचन के लिए आज मतदान हो रहा है। एक-एक विकास खंड की स्थिति पर सीधी नजर रखी जाए।विजयी और पराजित प्रत्याशियों को पुलिस निगरानी में उनके आवास तक पहुंचाने की व्यवस्था हो। पुलिस बल अतिरिक्त सतर्कता और संवेदनशीलता के साथ मुस्तैद रहे। माहौल बिगाड़ने वाले लोगों के खिलाफ ‘कत्तई बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति के साथ तत्काल कठोरतम कार्रवाई की जाए।”       

    गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कड़ी में शुक्रवार को राज्‍य में 349 क्षेत्र पंचायत प्रमुख निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए, जबकि 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान हुआ। शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के एक पदाधिकारी ने दावा किया था कि निर्विरोध चुने गये क्षेत्र पंचायत प्रमुखों में 334 भारतीय जनता पार्टी के हैं।

    हालांकि उत्तर प्रदेश में क्षेत्र पंचायत प्रमुख के चुनाव में विपक्ष खासकर समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ धांधली करने और लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाया है ।   

    उधर, पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने शुक्रवार की देर रात जारी बयान में कहा, ”मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद प्रदेश में जातिवाद और भ्रष्टाचार को समाप्त कर विकास तथा सुशासन का राज्य स्थापित किया गया है। यही कारण है कि प्रदेश में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी भाजपा लगातार विजय हासिल कर रही है। यह जीत भाजपा की नीतियों पर जनता की मुहर है।”(एजेंसी)