Ajay Kumar Lalu

Loading

लखनऊ. उत्तर प्रदेश कांग्रेस (UP Congress) ने राज्य में भाजपा के शासनकाल में दलित (Dalit) और पिछड़े समाज (Backward Society) का संस्थागत उत्पीड़न होने का आरोप लगाते हुए मंगलवार को कहा कि हर मोर्चे पर नाकाम हो चुकी योगी आदित्यनाथ सरकार विरोध की आवाज को दबाने में लगी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू (Ajay Kumar Lalu) ने यहां संवाददाता सम्मेलन में सरकार पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि आज के समय में दलित-पिछड़ा उत्पीड़न को सरकार का प्रत्यक्ष संस्थागत वरदहस्त प्राप्त है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के अध्यक्ष आलोक प्रसाद की अलोकतांत्रिक तरीके से गिरफ्तारी दरअसल विरोध की आवाज को हर संभव तरीके से दबाने का प्रयास है। सरकार ऐसा कर यह साबित कर रही है कि वह दलित और पिछड़ा विरोधी है।

लल्लू ने योगी सरकार को दलित-पिछड़ा विरोधी मानसिकता वाली सरकार करार दिया और कहा कि आज कांग्रेस ही हर मोर्चे पर नाकाम योगी सरकार की असफलताओं और उत्पीड़न के खिलाफ आवाज बुलंद कर रही है। इसके चलते राजनैतिक द्वेष और वैमनस्यपूर्ण कार्रवाई करते हुए सरकार ने कांग्रेस आलोक प्रसाद को फर्जी मुकदमे लाद कर जेल में बंद कर दिया है।

इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री आर.के. चौधरी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश विधान भवन के सामने इन दिनों आत्मदाह करने वालों की भीड़ लगी हुयी है। रोज घटनाएं हो रही हैं। सरकार और पुलिस जनता को न्याय नहीं दे पा रहे है। सरकार अपनी नाकामी छुपाने में लगी रहती है और निर्दोष लोगो को मामलों में फंसा रही है।

गौरतलब है कि राजधानी की हजरतगंज कोतवाली पुलिस ने कांग्रेस नेता आलोक को गत 13 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था। उन पर पिछले मंगलवार को विधानभवन के सामने आत्मदाह करने वाली महिला को ऐसा करने के लिये उकसाने का आरोप है। महराजगंज जिले की रहने वाली महिला द्वारा आत्मदाह के बाद पुलिस ने उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया था जहां इलाज के दौरान बुधवार को उसकी मौत हो गयी थी। (एजेंसी)