Fire
Representative Picture

Loading

गाजियाबाद (उप्र). उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में मोमबत्ती बनाने वाले एक कारखाने में रविवार की दोपहर भीषण आग लग गई, जिससे वहां काम करने वाली छह महिला श्रमिकों समेत आठ लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 16 वर्षीय एक किशोर भी शामिल है। हादसे में घायल तीन श्रमिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मोदी नगर के बखरवा गांव में स्थित कारखाने में दिन में करीब चार बजे आग लग गई, जिसके तुरंत बाद पुलिस और अग्निशमन के दो वाहन मौके पर पहुंचे। इस कारखाने में अति ज्वलनशील पदार्थ का स्टॉक था।

पुलिस ने कहा कि कारखाने के अंदर एक दर्जन से अधिक श्रमिक मौजूद थे और इस दौरान हुए विस्फोट से छत गिर गई और इमारत भी चपेट में आ गई। पुलिस ने अब भी और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका से इनकार नहीं किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मृतकों की संख्या आठ है। हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि मलबा हटने के बाद ही घायलों और मृतकों की सही संख्या का पता चल पाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले का स्वत: संज्ञान लिया और गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी से जांच रिपोर्ट तलब की जोकि आग की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे। कारखाना किराए के घर में चलाया जा रहा था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा, ” कारखाना अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था। आमतौर पर जन्मदिन केक पर लगाए जाने वाली मोमबत्तियां कारखाने में बनायी जा रही थीं। इन मोमबत्तियों में आमतौर पर बेहद कम मात्रा में विस्फोटक पदार्थ होता है, ऐसे में ये घरों और उत्सवों में उपयोग की जाती हैं।” इस बीच, क्षेत्र की पुलिस चौकी के प्रभारी को कथित तौर पर कर्तव्य में उपेक्षा के लिए निलंबित कर दिया गया। अधिकारियों ने बताया कि इमारत के मालिक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है और न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कारखाने का मालिक फरार है और उसे पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

प्रशासन ने हादसे में मरने वाले सभी श्रमिकों के परिजन को चार -चार लाख रुपये के मुआवजा का ऐलान किया है। सभी घायलों को 50-50 हजार रुपये की मुआवजा राशि दी जाएगी और उन्हें निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ” मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गाजियाबाद के मोदीनगर के बखरवा गांव में मोमबत्ती के कारखाने में आग लगने की घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए मृतकों के शोक संतप्त परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त की है।” (एजेंसी)