gutkha
गुटखा (फाइल फोटो)

    Loading

    मथुरा : खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की एक टीम ने यहां एक गोदाम में छापा मार कर एक प्रतिबंधित गुटखा के 50,000 पाउच जब्त किये हैं, जिनकी कीमत कई लाख रुपये में आंकी गई है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। जिला अभिहित अधिकारी (डीओ) डॉ. गौरीशंकर ने बताया कि थाना गोविंद नगर क्षेत्र में सरस्वती कुण्ड इलाके में स्थित गोल्डमोहर गुटखा के ‘सुपर स्टॉकिस्ट’ के यहां बुधवार को मारे गए छापे में प्रतिबंधित पान मसाला सामग्री के 50,000 पाउच जब्त किये गये तथा जांच के लिए इसके नमूने प्रयोगशाला भेज दिए गए हैं।

    उन्होंने कहा, ‘‘हमें संदेह है कि उक्त पान मसाला बनाने में मिलावट की गई होगी। इसलिए जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती है, तब तक उसका उपयोग या बिक्री नहीं की जा सकती। यदि इसमें मिलावट पाई गई तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा।” अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को मथुरा जनपद में गोल्डमोहर पान मसाला व गुटखा, बाबा ब्राण्ड तिल आयल तथा फिटबिट हेल्थ सप्लीमेंट सिरप की बिक्री पर रोक लगा दी गई थी।

     

    उन्होंने बताया कि पिछले साल नवंबर में विभाग की कार्रवाई के बाद लिये गये नमूनों की प्रयोगशाला में कराई गई जांच में इन उत्पादों में स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह रसायन पाए गये थे, जिससे कैंसर जैसी बीमारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि गोल्डमोहर पान मसाला व गुटखा में ‘गैंबियर’ की पुष्टि हुई थी, जो एक कवक (फंगस) है और इससे पेट की पाचनक्रिया खराब हो जाती है तथा कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है। 

    अधिकारी ने बताया कि फिटबिट हेल्थ सप्लीमेंट सिरप में कृत्रिम रंग टैट्राजीन पाया गया था, जबकि बाबाजी ब्राण्ड तिल आयल में कृत्रिम रंग बटर येलो पाया गया। इन सभी का इस्तेमाल पूरी तरह से वर्जित है। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए विभाग ने प्रयोगशाला की जांच रिपोर्ट आने के साथ ही मंगलवार को आदेश जारी कर पूरे जनपद में संबंधित उत्पादों की खरीद, बिक्री व भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया था।”अभिहित अधिकारी ने बताया कि जिन दुकानों से इन खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए थे, उनके लाइसेंस भी निलंबित कर दिए गए हैं। (एजेंसी)