UP Shiv Sena demands a CBI inquiry into the death of Minister Chetan Chauhan
File Photo

Loading

लखनऊ: पूर्व भारतीय खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश सरकार में खेल मंत्री चेतन चौहान की हालत बिगड़ गई है. उनकी दोनों किडनियां फेल हो गई हैं, जिसके बाद उन्हें गुरुग्राम के मेदंता अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. चौहान पिछले दिनों कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. 

अमरोहा जिले के नौगांवा विधानसभा सीट से विधायक चौहान, पिछले महीने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए राजधानी लखनऊ के पीजीआई में भर्ती कराया गया था. कोरोना वायरस से ठीक होने के पहले ही उन्‍हें किडनी और ब्‍लड प्रेशर की समस्‍याएं शुरू हो गईं. शुक्रवार को उनकी दोनों किडनियां ख़राब हो गईं. जिसके बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. 

क्रिकेट करियर 
73 साल के चेतन ने 1969 में टेस्‍ट क्रिकेट से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था और 1978 में उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू किया. भारत की तरफ से उन्‍होंने 40 टेस्‍ट और 7 वनडे मैच खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में दो हजार से अधिक रन बनाने के बावजूद चेतन चौहान बदकिस्मत रहे कि उनके नाम एक भी शतक नहीं है. वह टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में बिना एक भी शतक जड़े इतने रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे.

राजनीतिक करियर
चेतन चौहान का क्रिकेट करियर भले ही ज्यादा कामयाब नहीं रहा हो, लेकिन राजनीति में उन्होंने बड़े छक्के और चौके लगाएँ हैं. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद भारतीय जनता पार्टी के साथ अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया. वह 1991 और 1998 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की टिकट से चुनाव जीत कर सांसद बने. वहीं 2017 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अमरोहा जिले के नौगांवा विधानसभा सीट चुनाव लड़ा और योगी सरकार में युवा, खेल और होम गार्ड  मामलों के मंत्री बने.