राम मंदिर भूमि पूजन का न्यौता मुकदमा लड़ने वाले इकबाल अंसारी को भी

Loading

लखनऊ. अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बनने वाले भव्य मंदिर के भूमि पूजन समारोह का पहला न्यौता बाबरी मामले के पक्षकार रहे हाजी इकबाल अंसारी को भेजा गया है. इकबाल अंसारी के कार्यक्रम में भाग लेने की पूरी उम्मीद है. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सोमवार सुबह हाजी इकबाल अंसारी को 5 अगस्त में होने वाले कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया है. ट्रस्ट अध्यक्ष मंहत नृत्य गोपाल दास ने हाजी इकबाल अंसारी को आमंत्रित किया है. रामकोट में विशेष तौर पर बनाए गए पंडाल में होने वाले आयोजन में भी इकबाल अंसारी शामिल होंगे. गौरतलब है कि राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद के अहम पक्षकार हाजी इकबाल अंसारी ही थे.

राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए करीब 200 लोगों को न्यौता दिया गया है. जिन लोगों को न्यौता भेजा गया है उनमें आधे से ज्यादा साधु संत हैं. देश के शंकराचार्यों में से केवल उडुपि मठ को ही न्यौता भेजा गया है. सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर में पूजा अर्चना के अधिकार की लड़ाई लड़ने वाले मंहत धर्मदास को भी बुलावा भेजा गया है.

ट्रस्ट की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में अडवाणी व जोशी सहित कई प्रमुख लोग अयोध्या में न उपस्थित होकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हो सकते हैं. हालांकि शनिवार तक मुरली मनोहर जोशी  के कार्यालय को कोई न्यौता नहीं मिला था. अडवाणी के यहां से साफ हो गया है कि वो अयोध्या नहीं आ रहे हैं. 

ट्रस्ट के अयोध्या प्रभारी प्रकाश घुप्ता के मुताबिक सभी प्रमुख लोगों को जिन तक निमंत्रण नहीं पहुंच सका है उन्हें फोन कर बुलाया गया है. उमा भारती ने कार्यक्रम के लिए अयोध्या आने की सहमति दे दी है. सोमवार को ही मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरे व उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को भी न्यौता दिया गया है.

राम मंदिर आंदोलन में प्रमुखता से भागीदारी करने वाली भाजपा नेता उमा भारती ने अयोध्या आने के बारे में बताया है पर उन्होंने कहा है कि वो मुख्य कार्यक्रम स्थल से दूर सरयू तट पर डेरा डालेंगी. उमा भारती का कहना है कि कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वो अलग से रामलला के दर्शन करने जाएंगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या के दौरे पर पहुंचे हैं. इससे पहले उन्हें आज ही दौरे पर जाना था लेकिन प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के चलते उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था. अयोध्या में योगी  राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी का दौरा कर रहे हैं. मुख्यमंत्री सोमवार शाम तक अयोध्या में रहेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास से भी मिलेंगे.

-राजेश मिश्र.