न्यायमूर्ति संजय यादव को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया

    नयी दिल्ली: न्यायमूर्ति संजय यादव को बृहस्पतिवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। यह जानकारी कानून मंत्रालय ने दी। न्यायमूर्ति यादव फिलहाल इलाहाबाद उच्च न्यायालय में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। कानून मंत्रालय के न्याय विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘भारत के संविधान के अनुच्छेद 217 की धारा (1) के तहत राष्ट्रपति ने संजय यादव को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया है।”

    न्यायमूर्ति यादव इस वर्ष 25 जून को 62 वर्ष की उम्र पूरी होने पर सेवानिवृत्त होंगे। उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीश 62 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं। उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने पिछले महीने उन्हें इलाहाबाद उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने की अनुशंसा की थी।

    न्यायमूर्ति यादव का जन्म 26 जून 1959 को हुआ और 25 अगस्त 1986 को उन्होंने वकील के तौर पर पंजीकरण कराया था। मध्यप्रदेश के जबलपुर उच्च न्यायालय में उन्होंने सिविल, राजस्व और संवैधानिक विषयों पर प्रैक्टिस की। वह मध्यप्रदेश के उप महाधिवक्ता भी रहे। वह दो मार्च 2007 को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बने थे और 15 जनवरी 2010 को वह स्थायी न्यायाधीश बने।