Congress will start virtual rally from September 1 before assembly elections

भोपाल. कांग्रेस (Congress) ने मध्यप्रदेश (Madhta Pradesh) में 28 सीटों पर तीन नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव (Assembly by-election) के लिए मंगलवार को अपनी तीसरी सूची में तीन उम्मीदवार घोषित कर दिए। इसके अलावा, कांग्रेस ने दूसरी सूची में बदनावर सीट से बनाये गये अपने उम्मीदवार अभिषेख सिंह टिंकू बाना (Abhishek Singh Tinku Bana) का टिकट रद्द कर दिया है और उनके स्थान पर बदनावर से कमल पटेल (Kamal Patel) को अपना नया उम्मीदवार बनाया है।

इससे पहले कांग्रेस 11 सितंबर को अपनी पहली सूची में 15 उम्मीदवार और दूसरी सूची में नौ उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। इसी के साथ कांग्रेस 27 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं।

पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन तीन उम्मीदवारों के नामों को स्वीकृति प्रदान की। कांग्रेस ने मुरैना सीट से राकेश मवई, मेहगांव से पूर्व विधायक हेमंत कटारे एवं बड़ामलहरा से राम सिया भारती को टिकट दिया है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार अब केवल ब्यावरा विधानसभा सीट पर पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया जाना बाकी है और इस पर उम्मीदवार घोषित किए जाने में वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह मुख्य भूमिका निभाएंगे। जिन 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 25 सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफा देकर भाजपा में आने से खाली हुई हैं, जबकि दो सीटें कांग्रेस के विधायकों के निधन से और एक सीट भाजपा विधायक के निधन से रिक्त है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देकर भाजपा में शामिल होने के कारण प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी, जिसके कारण कमलनाथ ने 20 मार्च को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। फिर 23 मार्च को शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार बनी। इसके बाद कांग्रेस के तीन अन्य विधायक भी कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए हैं।

प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में से वर्तमान में भाजपा के 107 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के 88, चार निर्दलीय, दो बसपा एवं एक सपा का विधायक है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी इन 28 सीटों में से 18 सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है, जबकि भाजपा ने अब तक आधिकारिक तौर पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। (एजेंसी)