Maneka Gandhi
File Photo

नोएडा. पशु अधिकारों को लेकर सजग रहने वाली उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से भाजपा सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (Maneaka Gandhi) ने शुक्रवार देर रात यमुना एक्सप्रेस-वे पर भेड़-बकरियों से लदा ट्रक देखा तो पुलिस को इस मामले की सूचना दी और आरोपियों को गिरफ्तार कराया। मेनका गांधी ने देर रात खुद दनकौर थाने जाकर शिकायत दी।

पुलिस उपायुक्त (जोन तृतीय) राजेश कुमार सिंह ने बताया, “गांधी शुक्रवार रात करीब डेढ़ बजे सुल्तानपुर से सड़क मार्ग से यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए दिल्ली जा रही थी। उन्हें एक ट्रक में भेड़ बकरियां भरी हुई दिखाई दी। जो मानक से ज्यादा थी। गांधी ने इस मामले की सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने यमुना एक्सप्रेसवे की एटीएस सोसाइटी के सामने ट्रक को रोक कब्जे में ले लिया।”

उन्होंने बताया कि एक ट्रक में 50 से ज्यादा भेड़ बकरियां नहीं भरी जा सकती, लेकिन उक्त ट्रक में 110 भेड़ बकरियां भरी थीं। सिंह ने बताया कि सांसद भेड़ बकरियों से भरे हुए ट्रक के साथ खुद थाना दनकौर पहुंचीं तथा पशु पक्षियों के हित के लिए काम करने वाली अपनी संस्था पीएफए के पदाधिकारी गौरव गुप्ता को थाना दनकौर बुलवाया।

गौरव गुप्ता की तहरीर पर थाना दनकौर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ट्रक चालक अरब सिंह, राजू तथा दिलशाद को गिरफ्तार कर लिया है। गांधी थाना दनकौर में करीब 40 मिनट तक रुकी रहीं। वह रात ढाई बजे के करीब थाने से दिल्ली के लिए निकली। इसके बाद जनपद पुलिस ने यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रकों में भरकर भेड़-बकरी ले जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। इसी क्रम में थाना जेवर पुलिस ने पांच ट्रकों में भरकर ले जाई जा रही 500 भेड़-बकरियों को पकड़ा तथा 12 लोगों को गिरफ्तार किया। (एजेंसी)