Yogi instructed to examine samples of people with suspected symptoms of infection

Loading

कानपुर (उप्र). उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौबेपुर थानाक्षेत्र में अपराधियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए पुलिसकर्मियों को ‘विनम्र श्रद्धांजलि’ अर्पित करते हुए शुक्रवार को कहा कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी और पूरी घटना के लिए जिम्मेदार किसी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा। योगी ने शहीदों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये की सहायता उपलब्ध कराने का भी ऐलान किया। योगी ने यहां पहुंचने के बाद सबसे पहले अस्पताल जाकर घायल पुलिसकर्मियों का हालचाल लिया ।

शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद योगी ने कहा, ”जवानों ने जिस मजबूती के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है, उसके लिए उनके कर्तव्यों के प्रति हम सबकी विनम्र श्रद्धांजलि है । उत्तर प्रदेश सरकार अपने इन सभी शहीद जवानों के परिवार वालों को …. यद्यपि शहादत की कोई कीमत नहीं होती लेकिन उन परिवार वालों के साथ में प्रदेश सरकार पूरी मजबूती के साथ खड़ी है ।” उन्होंने कहा कि शहीद जवानों के परिवारों में प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को शासकीय सेवा में लेने के साथ ही साथ ही असाधरण पेंशन सभी परिवार वालों को सरकार उपलब्ध कराएगी। इसके साथ ही एक करोड़ रुपये प्रत्येक शहीद के परिवार को अतिरिक्त सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, ”मैं इस बात के लिए आश्वस्त करता हूं कि जिन लोगों ने इस घटना को अंजाम दिया है, कानून के दायरे में रहकर उन्हें कठोरतम सजा दिलाने का कार्य प्रदेश सरकार करेगी ।” उन्होंने कहा, ”इस पूरी घटना के लिए जिम्मेदार किसी भी अपराधी को बख्शा नहीं जाएगा । पुलिस के जवानों की शहादत एवं बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा ।” योगी ने कहा कि रात्रि में घटना घटित होने के तत्काल बाद से ही वरिष्ठ पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी इस पूरी घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए लगातार छापेमारी कर रहे हैं । अनेक टीमें गठित की गयी हैं । पुलिस मुठभेड़ में दो अपराधी मारे गये हैं । हमारे पुलिस जवानों से जो असलहे छीनकर वे भागे थे, उनमें से कुछ असलहे बरामद भी हुए हैं । शेष पर कार्रवाई जारी है ।

योगी ने कहा, ‘‘हमारे बहादुर जवानों ने दिन रात महसूस ना करते हुए जहां कहीं भी शासन ने उन्हें जिम्मेदारी दी … आपदा हो, कानून व्यवस्था की सुदृढ स्थिति बनाये रखना हो, आम नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने की जवाबदेही का हो, स्वयं के सुख चैन को तिलांजलि देते हुए, स्वयं की परवाह किये बगैर तत्परता और मजबूती के साथ लगातार कार्य किया है ।” उन्होंने कहा कि माफिया और आपराधिक तत्वों के खिलाफ जो अभियान वर्तमान में चल रहा है, उसके क्रम में यह टीम दबिश देने गयी थी और उस दौरान यह घटना हुई है ।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं अपने इन बहादुर जवानों को उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ जनता की सुरक्षा के लिए अपने आपको बलिदान करने के लिए उनकी शहादत को कोटि कोटि नमन करता हूं । शोक संतत्प परिजनों के प्रति हमारी पूरी संवेदना है । उत्तर प्रदेश सरकार अपने हर नागरिक की सुरक्षा के साथ साथ हर शासकीय व्यवस्था के सुचारू संचालन के लिए उत्तरदायी हर कर्मी और उसके परिवार उसके सुख दुख में सदैव खड़ी होने के लिए पूरी प्रतिबद्ध है ।”

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘जिन लोगों ने ये घटना को अंजाम दिया है, इस दुस्साहसिक घटना के लिए जो भी जिम्मेदार पाया जााएगा, बहुत जल्दी इस घटना की सजा भी भुगतेगा । इस बात के लिए विश्वास दिलाता हूं कि हमारे जवानों का बलिदान किसी भी स्थिति में व्यर्थ नहीं जाएगा ।” (एजेंसी)