मुकुल गोयल होंगे उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी, केंद्र सरकार ने लगाई मुहर

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के नए डीजीपी पद पर मुकुल गोयल (Mukul Goyal) की नियुक्ति की गई है। बुधवार को केंद्र सरकार (Central Government) ने उनके नाम पर अपनी मुहर लगा दी। वह हितेश चंद्र अवस्थी (Hitesh Chandra Awasthi) की जगह लेंगे। 1987 बैच के अधिकारी गोयल अभी सीमा सुरक्षा बल (Border Security Force) में एडीजी के पद पर चंडीगढ़ में तैनात हैं।

    कौन हैं आईपीएस मुकुल गोयल

    1987 बैच के आईपीएस अफसर मुकुल गोयल मूल रूप से यूपी के मुजफ्फरनगर के रहने वाले हैं। मुकुल गोयल आईआईटी दिल्ली से बीटेक हैं और एमबीए भी हैं। यूपी के अपने कार्यकाल में आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी,गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ में एसएसपी के पद पर तैनात रह चुके हैं। मुकुल गोयल कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके हैं। इसके अलावा मुकुल गोयल केंद्र में आईटीबीपी, बीएसएफ, एनडीआरएफ में भी काम कर चुके हैं।

    ढाई साल का होगा कार्यकाल 

    डीजीपी के पद पर हुई नियुक्त हुए मुकुल गोयल का कार्यकाल फ़रवरी 2024 में समाप्त होगा वह करीब ढाई साल उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक रहेंगे। यूपी में एडीजी रेलवे, सीबीसीआईडी और अखिलेश यादव की सपा सरकार में यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के पद पर भी तैनात रहे चुके हैं।

    गौरतलब है कि, बुधवार को राज्य के डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी रिटायर हो चुके हैं. जिसके बाद लॉ एंड आर्डर के डीजी प्रशांत कुमार को डीजीपी पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. वहीं इस पद के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपीएसी को तीन अधिकारीयों के नाम भेजे थे, जिसमें सबसे आगे मुकुल गोयल ही चल रहे थे. वहीं इसके पहले उन्होंने मुख्यमंत्री योग आदित्यनाथ से मुलाकात भी की थी.