traffic jam
File Photo

    वाराणसी. प्रधानमंत्री काशीवासियों  को  सुगम यातायात और जाम से छुटकारा दिलाने के लिए गोदौलिया  स्थित टू व्हीलर मल्टी लेवल पार्किंग का   लोकार्पण करेंगे।  21.17 करोड़  की लागत से बनी इस चार मंजिला सेमी ऑटोमैटिक पार्किंग में  375 दो पहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। 

    वाराणसी का  गोदौलिया बाजार, काशी के धार्मिक स्थलों तक जाने के मुख्य मार्गों में से एक है। इस इलाक़े में यातायात का भार ज्यादा होता है। इस क्षेत्र में  पार्किंग स्थल नहीं होने से लोग अपने वाहन सड़क पर खड़ा कर दिया करते थे। जाम से निज़ात दिलाने  के लिए गोदौलिया के तांगा स्टैंड की जगह अब मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण पूरा हो गया है।  ग्राउंड प्लस चार मंजिला सेमी ऑटोमैटिक पार्किंग है। पार्किंग तीन कमर्शियल लिफ्ट से लैस है। इस मल्टी लेवल पार्किंग की कुल क्षमता 375 दो पहिया वाहनों की है। गाड़ियों को व्यवस्थित ढंग से पार्क  करने के लिए क्यूइंग एरिया है, जिससे वाहनों के पार्किंग स्थल तक आने में यातायात बाधित ना हो। आधुनिक तकनीक  से बन रहे पार्किंग का पूरा ढांचा तेज़ निर्माण व सुरक्षा के दृष्टि से स्टील का रखा गया है। इस पूरे मल्टी लेवल टू व्हीलर पार्किंग की लागत 21.17 करोड़ है। 

    पार्किंग स्थल पर जिन लोगों की  पहले से  दुकानें थी उनको भूतल पर बनी 30 दुकानें आवंटित की जाएंगी। साथ ही पुलिस बूथ, सैलानियों की  सुविधा के लिए सूचना डेस्क, प्रसाधन,पेयजल जलकल विभाग कापंपिंग स्टेशन, आपातकालीन स्थिति में फायर स्टेशन का भी प्रावधान है। पार्किंग के बाहरी रंग रूप से आसपास की धरोहर को परिलक्षित करने के लिए इसके फसाड को समरूप कलर स्कीम व पारंपरिक वास्तुशैली से सुसज्जित किया गया है। इस पार्किंग का निर्माण अप्रैल 2019 से शुरू हुआ था, जो जून 2021 में बन कर तैयार हो गया है।