PM Modi and Yogi Adityanath
File Photo : PTI

Loading

लखनऊ. कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में हुए कार्यों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में जितना ज्यादा काम हुआ है, उसके लिए सरकार और संगठन बधाई के पात्र हैं। मोदी ने भाजपा द्वारा लॉकडाउन के दौरान किये गये सेवा कार्यों से जुड़े ‘सेवा ही संगठन’ अभियान की समीक्षा के दौरान कहा, “उत्तर प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं को बहुत- बहुत बधाई। जितना ज्यादा काम हुआ है उत्तर प्रदेश में …. और जिस प्रकार से सरकार ने और संगठन ने इन सारी चीजों को संभाला है, इसके लिए आप सब बहुत बधाई के पात्र हैं।”

उन्होंने कहा, “काशी का मैं सांसद रहा हूं तो लगातार मैं काशी के लोगों से बातें करता रहता हूं। इसके कारण कितने प्रकार के काम हो रहे हैं, कैसे काम हो रहे हैं, इसकी लगातार मुझे जानकारी मिलती है। मैं सरकार के लोगों से भी संपर्क में रहता हूं।” मोदी ने कहा, “मैं आप लोगों से आग्रह करता हूं कि क्या हम हर मंडल की एक डिजिटल बुकलेट जारी कर सकते हैं जिसमें इस पूरे काम को समेटते हुए, लोगों के अनुभव को, इंटरव्यू को … ऐसे समय में जब लोगों ने गीत लिखे, कविताएं बनायी हैं, सेवा के काम हुए हैं, हर मंडल की एक डिजिटल बुक ला सकते हैं। बाद में हर जिले की डिजिटल बुक, फिर राज्य की डिजिटल बुक और फिर पूरे देश की एक डिजिटल बुक हो।”

उन्होंने कहा कि ये चीजें ऐसी हैं जो भविष्य में लोगों को प्रेरणा देने वाली हैं। हम तय करें कि 25 सितंबर, जब पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म जयंती है, तब तक हम मंडल की, जिले की, राज्य की और संपूर्ण भारत की एक डिजिटल बुक लांच करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं चाहूंगा कि केन्द्र और राज्य स्तर पर संपादकीय बोर्ड बने। बहुत बारीकी से चीजों को इकट्ठा किया जाए। यह मानव इतिहास की बहुत बड़ी घटना है, मैं यहां बैठकर इसे भलीभांति देख सकता हूं।” उन्होंने कहा, “मैं आप सभी साथियों से आग्रह करूंगा कि ये डिटिजल बुक कम से कम तीन भाषाओं में हो…. मातृभाषा हिन्दी और अंग्रेजी में हो क्योंकि दुनिया इसको देखेगी। आप मेरी बात पर भरोसा कीजिए कि व्यापक जनसेवा का इतना बड़ा यज्ञ, मानव इतिहास की बहुत बडी घटना है।”

मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में इसी सेवा ने बहुत बड़ी ताकत दी है और इसलिए एक राजनीतिक दल के रूप में आप लोगों ने जो कार्य किया है, आप बधाई के पात्र हैं। समाज के सभी संगठन, एनजीओ और सिविल सोसाइटी के लोग भी अभिनंदन के अधिकारी हैं। “मैं फिर एक बार उत्तर प्रदेश के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं।” इससे पहले उत्तर प्रदेश में संगठन की ओर से किये गये सेवा कार्यों पर प्रस्तुतिकरण देते हुए प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि बूथ अध्यक्षों, सेक्टर प्रभारियों, मंडल अध्यक्ष, जिला टीम, क्षेत्रीय टीम, प्रदेश के लोगों और जन प्रतिनिधियों ने अनुकरणीय कार्य किया है।

सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा जरूरतमंदों को भोजन पैकेट, राशन किट और मास्क वितरण का ब्यौरा पेश किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में दो करोड़ से अधिक लोगों को कार्यकर्ताओं ने आरोग्य सेतु ऐप से जुड़वाया। उन्होंने बूथों पर स्वच्छता और सुरक्षा कार्य में पार्टी कार्यकर्ताओं के योगदान और कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किये जाने का उल्लेख भी किया।

उन्होंने कहा कि जब राजस्थान, दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार की उपेक्षा के कारण झांसी, नोएडा, मथुरा और आगरा की सीमाओं पर लाखों प्रवासी श्रमिक आये तो वहां के कार्यकर्ताओं ने 50 से 70 दिन तक किचन चलाया और भोजन की व्यवस्था करायी। मास्क और पादुका का वितरण किया। सिंह ने बताया कि इस दौरान मंडल के कार्यकर्ता डिटिजल फ्रेंडली हो गये हैं और अब मंडल की बैठकें वीडियो कांफ्रेंस से हो रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नडडा, केन्द्र सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों और भाजपा के केन्द्रीय पदाधिकारियों ने उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों का प्रस्तुतिकरण देखा। (एजेंसी)