Yogi Adityanath has prepared a super plan for start up, the army of origin will stand

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा ”डॉक्टर अम्बेडकर को वैश्विक सम्मान दिलाने में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का महत्वपूर्ण योगदान है।”

उन्होंने कहा ”जहां एक ओर प्रधानमंत्री बाबा साहब से जुड़े़ स्थलों को विकसित कर उनके दर्शन से वर्तमान एवं भावी पीढ़ी को जोड़ने का महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अम्बेडकर की सोच के अनुरूप विकास कार्यों को भी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।”

योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने बाबा साहब के चित्र को सभी सरकारी कार्यालयों में लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की है। इस तरह से वर्तमान सरकार ने हर जिले, तहसील,प्रखंड तथा गांव को अम्बेडकर की स्मृतियों से जोड़ने का काम किया है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद भी जिन गांवों को राजस्व ग्राम का दर्जा प्राप्त नहीं था और इन गांवों के निवासियों को वोट देने का भी अधिकार नहीं था, उन्हें हमारी सरकार ने यह अधिकार प्रदान किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार ने देश-विदेश में बाबा साहब से जुड़े पांच स्थलों को ‘पंच-तीर्थ’ के रूप में स्थापित किया है। इनमें मध्य प्रदेश स्थित उनका जन्म स्थान महू छावनी तथा लंदन का वह घर जहां रहते हुए उन्होंने अपनी पढ़ाई की थी, नागपुर में दीक्षा भूमि, दिल्ली स्थित महापरिनिर्वाण स्थल तथा मुम्बई में चैत्य-भूमि शामिल है।

योगी ने कहा कि कहा कि भारतरत्न बाबा साहब अम्बेडकर जैसा महान व्यक्ति इस धरा पर कभी-कभी आता है और विश्व में जब भी स्वतंत्रता, समानता, न्याय, बन्धुता की बात होगी, उन्हें अत्यन्त आदरपूर्वक याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना ने गरीबों के हाथ में ताकत सौंपी है। यह योजना हमारे गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन ला रही है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्ति सम्बन्धी विवादों में काफी कमी आएगी। (एजेंसी)