In Arunachal Pradesh, the number of corona infected increased to 32,692, 209 new cases were reported in the last 24 hours
File

    लखनऊ. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामले तेजी से प्रदेश में कम हो रहे हैं। प्रदेश (State) के छह जनपदों (Districts) में कोरोना संक्रमण का एक भी मरीज की पुष्टि नहीं हुई। जि‍समें‍ जनपद अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, ललितपुर, महोबा, श्रावस्ती हैं। प्रदेश के 38 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं सामने आया है जो प्रदेशवासियों के लिए राहत भरी खबर है जबकि 36 जनपदों में इकाई संख्‍या में मरीजों की ही पुष्टि हुई है। केवल लखनऊ जनपद (Lucknow District) में ही दहाई अंक में कोविड संक्रमित मरीज की संख्‍या दर्ज की गई है। प्रदेश में कम होते संक्रमण के मामलों के बीच तेजी से टेस्टिंग की जा रही है वहीं संक्रमण को मात देने के लिए वैक्‍सिनेशन का कार्य पूरे प्रदेश में तेजी से चल रहा है। 

     सीएम के निर्देशानुसार प्रदेश में एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। जिसके  कारण आज यूपी के हालात दूसरे प्रदेशों से काफी बेहतर हैं। पिछले 24 घंटों में 02 लाख 60 हजार 581 कोरोना सैंपल  की जांच की गई ज‍िसमें से महज 88 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की गई। बीते 24 घंटों में 140 लोगों ने कोरोना को मात दी है। देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले अब 1400 से कम हो गए हैं। आबादी के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद यूपी में कुल सक्रिय मामलों में देश में 19 वें पायदान पर है। 25 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश में सिर्फ महज 1,339 कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामले रह गए हैं। कोरोना का रिकवरी रेट तेजी से बेहतर हो रहा है वर्तमान समय में प्रदेश का रिकवरी रेट 98.6 प्रतिशत है। प्रदेश में जुलाई माह में अब तक कोरोना पॉजिटिविटी दर 0.04 प्रतिशत ही रह गई है। अब तक 16 लाख 83 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं।

     फोकस्ड टेस्टिंग का विशेष अभियान हुआ शुरू

    प्रदेश में रोजाना ढ़ाई लाख से अधिक कोरोना की जांच की जा रही है। अब तक 06 करोड़ 18 लाख 53 हजार 252 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। जो दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है। कोरोना संक्रमण के कम होते मामलों के बीच प्रदेश में कोरोना की जांच तेजी से हो रही है। प्रदेश में अब अगले 10 दिन तक फोकस्ड टेस्टिंग का विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है। शुक्रवार से शुरू हो चुके इस अभियान से 10 दिवसीय फोकस्ड टेस्टिंग का कार्य किया जाएगा। ज‍िसके तहत 05 दिन ग्रामीण क्षेत्रों में और 05 दिन शहरी क्षेत्रों में टेस्टिंग की जाएगी। प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है। अब तक 03 करोड़ 97 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। इनमें 03 करोड़ 33 लाख से अधिक लोग पहली डोज प्राप्त करने वाले हैं।