fir-registered-in-lucknow-against-makers-of-web-series-tandav

Loading

– राजेश मिश्र

लखनऊ: वेब सीरीज तांडव (Tandav) में हिन्दू देवी देवताओं (Hindu Deity) के अपमान पर यूपी में शुरु हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। मुख्यमंत्री योगी (Chief Minister Yogi) ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाते हुए कार्रवाई (Action) की बात कही है तो संतो के अखाड़ा परिषद (Akhada Parishad) ने उनका साथ दिया है। वेब सीरीज निर्माता अमेज़न (Amazon) की माफी भी काम नहीं आयी है।

सीरीज के अभिनेता सैफ अली खान (Saif Ali Khan) पर भी मुकदमा दर्ज हुआ है। सीरीज से जुड़े लोगों से पूंछताछ के लिए यूपी पुलिस के चार अधिकारियों की एक टीम मुंबई रवाना हो चुकी है वहीं प्रदेश में लखनऊ, कानपुर सहित कई जगहों पर तांडव के खिलाफ प्रदर्शन हुए हैं। हालांकि, अमेज़न ने वेब सीरीज को लेकर माफी मांग ली है पर उससे बात बनती नहीं नजर आ रही है। खासकर मुख्यमंत्री के इस मामले में रवैये को देखते हुए गिरफ्तारी तय मानी जा रही है।

वेब सीरीज में हिन्दू प्रतीकों, देवी देवताओं के अपमान को लेकर योगी सरकार का तांडव जारी है। लखनऊ पुलिस के बाद अब नोएडा पुलिस ने कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देश पर सीरीज में काम करने वाले कलाकारों सैफ अली ख़ान, डिम्पल कपाड़िया समेत अमेज़न प्राइम वीडियो के लोगों के ख़िलाफ एक और मुक़दमा दर्ज किया है। इससे पहले लखनऊ में हजरतगंज पुलिस ने वेब सीरीज के निर्देशक अली अब्‍बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशू  कृष्‍ण मेहरा और लेखक गौरव सोलंकी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। अमेज़न प्राइम वीडियो की इंडिया हेड अपर्णा पुरोहित के खिलाफ भी पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

धर्म के अपमान पर बढ़ते जनाक्रोश और मुख्‍यमंत्री के तेवर को देखते हुए लखनऊ पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी की तैयारी शुरू कर दी है। राजधानी लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली (Hazratganj Kotwali) में दर्ज एफआईआर पर आगे की कार्रवाई के लिए पुलिस की टीम महाराष्ट्र (Maharashtra) भेजी गई है। 

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी (Narendra Giri) ने कहा कि वेब सीरीज तांडव के निर्माताओं ने तब माफी मांगी जब हमने इसका विरोध किया और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्रवाई शुरु कर दी। उन्होंने कहा कि महज इस माफी से काम नहीं चलने वाला बल्कि शपथ पत्र देकर फिल्म जगत में काम करने वाले सभी संप्रदाय विशेष के कलाकार माफी मांगे और कहें कि आगे से कभी इस तरह की गलती नहीं करेंगे।

नरेंद्र गिरी ने कहा कि गिरफ्तारी से बचने के लिए कुछ लोगों ने माफी मांगी पर इससे काम चलने वाला नहीं है। सनातन परंपरा व हिन्दू धर्म का अपमान आए दिन फिल्म जगत के लोग करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत में संप्रदाय विशेष के लोगों का वर्चस्व है जो इस तरह की हरकतें करते रहते हैं और अब अखाड़ा परिषद इस पर चुप नहीं बैठेगा।

यूपी सरकार के अधिकारियों का कहना है कि तांडव वेब सीरीज में हिन्‍दू देवी, देवताओं को बेहद विद्रूप ढंग से प्रस्‍तुत करने के साथ ही उन्‍हें अमर्यादित और निम्‍न स्‍तरीय संवाद बोलते भी दिखाया गया है। वेब सीरीज के जरिये  धार्मिक भावनाओं को आघात पहुंचाने की साजिश की गई है। फिल्‍म में महिलाओं को अपमानित करने वाले सीन भी प्रमुखता से शामिल किए गए हैं। पूरे मामले को लेकर योगी सरकार ने आक्रामक रुख अपनाते हुए आरोपियों के खिलाफ आईपीसी और आईटी एक्‍ट की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।