Uttar-Pradesh-Day

Loading

– राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) इस बार 24 जनवरी को यूपी दिवस (Uttar Pradesh Day) का आयोजन बड़े पैमाने पर करेगी। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना ‘एक जिला एक उत्पाद’ (One District One Product) (ओडीओपी) (ODOP) के तहत आने वाले उत्पादों का दिल्ली (Delhi) से लेकर लखनऊ (Lucknow) में मेला सजेगा तो प्रदेश के हर जिले में भव्य कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

यूपी दिवस की तैयारियों में जुटी उत्तर प्रदेश सरकार इस मौके पर कई परियोजनाओं की शुरुआत भी करेगी। इस मौके पर राजधानी लखनऊ को पांच नई सौगातें मिल सकती हैं। यूपी दिवस के दिन राजधानी में हुसैनाबाद के म्यूजिकल फाउंटेन संग वाटर स्क्रीन का लोकार्पण होगा जबकि, शहर की तीन झीलों के पुनर्विकास और राष्ट्र प्रेरणा स्थल का शिलान्यास भी प्रस्तावित किया गया है।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, यूपी दिवस पर योगी सरकार प्रदेश के लोगों को मिट्टी के सम्‍मान और स्‍वभिमान से जोड़ने के लिए अनूठी मुहिम शुरू करने जा रही है। योगी सरकार यूपी दिवस के कार्यक्रमों में जन-जन को भागीदार बनाएगी। राज्‍य की सत्‍ता संभालने के बाद यूपी दिवस की शुरुआत करने वाली योगी सरकार इस बार हर जिले में उत्‍तर प्रदेश दिवस मनाने जा रही है।

इस दिन प्रदेश के छोटे बड़े सभी जिलों में यूपी दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में सरकार और स्थानीय प्रशासन के साथ ही आम लोग भी सहभागिता कर सकेंगे। यह पहली बार होगा जब राजधानी लखनऊ के अतिरिक्त‍त जिलों में भी यूपी दिवस के कार्यक्रम आयोजित होंगे। 

तीन दिन तक चलने वाले यूपी दिवस समारोह के कार्यक्रमों के तहत जिलों में नुक्‍कड़ नाटक, सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, विचार गोष्‍ठी जैसे कार्यक्रम आयोजित कर उत्‍तर प्रदेश के इतिहास के साथ ही विकास गाथा को भी प्रस्‍तुत किया जाएगा। योगी सरकार ने यूपी दिवस के कार्यक्रमों के लिए सभी जिलों के प्रशासनिक और पुलिस अफसरों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

गौरतलब है कि, 24 जनवरी को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ लखनऊ के शिल्‍पग्राम में उत्‍तर प्रदेश दिवस समारोह का शुभारंभ करेंगे। मुख्‍यमंत्री 25 जनवरी को नोएडा में उत्‍तर प्रदेश दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में जिला अधिकारी सहित अन्‍य विभागों के अफसर और कर्मचारी सहभागी बनेंगे।