Three-storey building collapses injured elderly

कानपुर. कानपुर में एक तीन मंजिली इमारत के गिरने की घटना में घायल हुए बुजुर्ग की मंगलवार की सुबह लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्‍पताल में मौत हो गई। सोमवार की रात उन्‍हें उपचार के लिए भर्ती कराया गया था। पुलिस अधिकारी ने इसकी जानकारी दी । अधिकारी ने बताया कि मृत व्यक्ति की पहचान राकेश शर्मा (70) निवासी कुली बाजार, बादशाही नाका के रूप में हुई है। पुलिस ने बताया कि राकेश उस समय गंभीर रूप से घायल हो गये जब सोमवार की रात को अनवरगंज थाने के भीड़भाड़ वाले कुली बाजार इलाके में एक तीन मंजिला जीर्ण-शीर्ण आवासीय भवन ढह गया।

कानपुर नगर के पुलिस उप महानिरीक्षक प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि सोमवार शाम को राकेश को दमकल विभाग, पुलिस और स्थानीय निवासियों द्वारा चलाये गये बचाव अभियान के बाद बचाया गया और उन्हें तुरंत उर्सुला हॉर्समैन मेमोरियल (यूएचएम) अस्पताल ले जाया गया जहां से उन्हें एलएलआर अस्पताल में भेज दिया गया जहां इलाज के दौरान उन्होंने अंतिम सांस ली। पुलिस ने पड़ोसी इमारतों के रहने वालों को एहतियातन इसे खाली करने को कहा है। कानपुर पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) के अनुसार इस हादसे के बाद अफवाह फैल गई कि इमारत में रहने वाले बहुत से लोग मलबे में फंस गये हैं।

इसके बाद राहत और बचाव अभियान शुरू हुआ और उसमें राकेश को बचाते हुए तुरंत अस्‍पताल पहुंचाया गया। पीआरओ के अनुसार डीआइजी प्रीतिंदर सिंह समेत कई वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये थे। पुलिस महानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र मोहित अग्रवाल ने बताया कि यह इमारत बहुत पुरानी थी और इसके आस पास खुदाई चल रही थी जिसकी वजह से इमारत ढह गई। उन्‍होंने कहा कि मलबे में अब किसी के दबे होने की आशंका नहीं है। उन्‍होंने बताया कि बचाव और राहत का कार्य चल रहा है तथा मलबा हटाया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को घायलों को बेहतर उपचार व्‍यवस्‍था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।(एजेंसी)