Tokyo Olympic : Uzbekistan man arrested for alleged rape at Tokyo Olympic Stadium
File

    लखनऊ. ‘खूब खेलो-खूब बढ़ो’ (Khoob Khelo – Khoob Badho) मिशन (Mission) को लेकर यूपी (UP) में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने वाली राज्य सरकार नई पहल करने जा रही है। उसने टोक्यो ओलंपिक खेलों में यूपी से भाग लेने जा रहे 10 खिलाड़ियों (Sportspersons) को प्रोत्साहित करने और जनता की शुभकामनाएं उनको दिलाने के लिए ‘टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले’ (Tokyo Olympic Awareness Relay) का आयोजन किया है। यह रिले 18 मण्डलों और 51 जनपदों में 23 जुलाई से 04 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

     रामपुर से शुरु होकर 3625 किमी की दूरी तय करते हुए विभिन्न जिलों से होते हुए रिले 04 अगस्त को लखनऊ पहुंचेगी। यहां उसका समापन कार्यक्रम होगा। टोक्यो ओलंपिक्स 2020-21 को और इसमें भाग लेने जा रहे भारतीय दल को प्रोत्साहित करने की पहल प्रदेश में पहली बार की जा रही है। इसमें खेल विभाग, उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ, उत्तर प्रदेश स्पेशल ओलपिंक संघ, उत्तर प्रदेश खोखो, उत्तर प्रदेश ग्रोपलिंग संघ, खेल जगत फाउंडेशन को विभिन्न जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

    टोक्यो ओलंपिक जागरूकता रिले का प्रदेश स्तरीय आयोजन यूपी सरकार का अभिनव प्रयोग साबित होगा। रिले में कोविड नियमों का पालन किया जाएगा। सीएम योगी ने प्रदेश की कमान संभालने के बाद से लगातार खिलाड़ियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी की है। खिलाड़ियों की प्रतिभा को और निखारने और सुविधाओं को बढ़ाने का भी काम किया है।

    23 जुलाई को रामपुर, मुरादाबाद, बिजनौर्, मुजफ्फरनगर तक, 24 जुलाई को मुज्जफरनगर से शुरु होकर सहारनपुर, शामली, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद में, 25 जुलाई को गाजियाबाद से आगे हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, कासगंज, हाथरस होते हुए मथुरा पहुंचेगी। 26 जुलाई को मथुरा से होकर आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, कालपी, औरैया होते हुए जालौन पहुंचेगी। जालौन से 27 जुलाई को झांसी, महोबा, बांदा, चित्रकूट जाएगी। 28 जुलाई को हमीरपुर, कानपुर, फतेहपुर, रायबरेली, 29 जुलाई को अमेठी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर जाएगी। 30 जुलाई को वाराणसी से चंदौली, गाजीपुर, बलिया, आजमगढ़, 31 जुलाई को मऊ, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, अयोध्या आएगी। 01 अगस्त को अयोध्या से शुरू होकर रिले गोंडा, बहराइच पहुंचेगी। बाराबंकी में रात्रि विश्राम के बाद 02 अगस्त को सीतापुर, 03 अगस्त को हरदोई होते हुए 04 अगस्त को लखनऊ पहूंचेगी। यहां इस ओलंपिक रिले का समापन समारोह होगा।   

    सीएम योगी ने दी ओलंपिक खेलों में भाग लेने जा रहे खिलाड़ियों को शुभाकामनाएं

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओलंपिक खेलों में भाग लेने जा रही यूपी के खिलाड़ियों को जीत के लिये ढ़ेर सारी शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने उनसे संवाद भी किया और उनका उत्साह बढ़ाया। यूपी से ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों में से एथलेटिक्स में मेरठ की  प्रियंका गोस्वामी,  अन्नू रानी, सीमा पूनिया और चंदौली के शिवपाल सिंह हैं। शूटिंग में मेरठ के सौरभ चौधरी, बुलंदशहर के मेराज अहमद खान भाग लेंगे। बॉक्सिंग में बुलंदशहर के सतीश कुमार, रोईंग में बुलंदशहर के अरविंद सिंह  और हॉकी में मेरठ की  वंदना कटारिया और वाराणसी के ललित कुमार उपाध्याय शामिल हैं।