exam
File Photo

    लखनऊ. एक तरफ देश (India) में कोरोना (Corona) कि दूसरी लहर भयानक तांडव मचाये हुए है। वहीं अब ऐसे में उत्तरप्रदेश (Utaar Pradesh) कि योगी सरकार (Yogi Goverment) ने एक  बड़ा फैसला लिया है। जी हाँ अब उत्तरप्रदेश में अगले आदेश तक 10वीं और 12वीं की UP बोर्ड परीक्षाएं (UP Board Exams) स्थगित कर दी गई है। अब मई में नई तारीखों पर विचार किया जाएगा। इसके साथ ही 15 मई तक 1 से 12वीं तक के स्कूल बंद रहेंगे। उधर वहीं हरियाणा बोर्ड (Haryana Board) ने भी 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी हैं जबकि 12वीं की परीक्षाओं पर बाद में फैसला लिया जाएगा।

    इसी के साथ अब यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक टाल दी गई हैं। इस बाबत रुहेलखंड यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। इससे पहले दिनेश शर्मा न कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

    8 मई से होने थी परीक्षाएं:

    गौरतलब है कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होने वाले थे। 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवस (Working days) में पूरी होने के बाद 25 मई को खत्म होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षाएं 15 दिन (Working days) बाद 28 मई को पूरी होनी थी। अब हालातों की समीक्षा के बाद इस बाबत अगले आदेश दे दिए जायेंगे।

    CBSE की परीक्षाएं भी स्थगित:

    गौरतलब है इससे पहले बीते बुधवार को CBSE की 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया गया जबकि 12 वीं की परीक्षाएं जून तक अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई थी। आपको बता दें कि इसके पहले देश भर के स्टूडेंट्स पैरेंट्स और टीचर्स के साथ- साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री, कई नेताओं और जन-प्रतिनिधियों ने भी CBSEबोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग की थी। फिलहाल कोरोना के चलते देश में छात्रों  की पढाई अब खटाई है ।