Gadchiroli, Gram Panchayat Voting
प्रतीकात्मक तस्वीर

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने जा रहे पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) को लेकर माहौल बनाने का काम पहले से उम्मीदवारों की तरफ से शुरू किया गया था। सभी ने अलग-अलग तरह से वोटरों को लुभाने की कोशिश की है। इसी बीच यूपी पंचायत चुनाव को लेकर आरक्षण (Reservation) का पूरा प्रोग्राम जारी हो गया है। बताना चाहते हैं कि यह कार्यक्रम पंचायती राज की तरफ से जारी हुआ है।

    ज्ञात हो कि पंचायती राज की तरफ से कार्यक्रम जारी होते ही कल यानि 19 मार्च तक रिजर्वेशन की अनंतिम फैसले के लिए तैयारी की जाएगी। जबकि 20 मार्च से अगले दो दिनों तक अनंतिम प्रकाशन किया जाएगा। वहीं जो लोग भी आपत्तियां दर्ज कराना चाहते हैं उनके पास 23 मार्च तक का समय होगा। साथ ही 26 मार्च को आरक्षण की फाइनल लिस्ट आएगी।

    वहीं हापुड़ में पंचायत चुनाव के चलते बदलाव भी हुआ है. दरअसल त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला अध्यक्ष और मेंबर की कई सीटें आरक्षित हुई थी। जिसके चलते चुनाव लड़ने की चाहत रखने वाले कई उम्मीदवारों को झटका लगा था। लेकिन आरक्षण की प्रोसेस को लेकर हाईकोर्ट में याचिका डालने के बाद उस पर रोक लग गई। साथ ही कोर्ट ने साल 2015 को आधार मानकर आरक्षण देने का निर्देश दिया था।