election
File Photo

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव (UP Panchayat Chunav 2021) की घोषणा हो गई है। सूबे में चार चरणों में मतदान का फैसला राज्य चुनाव आयोग ने लिया हुआ है। इस फैसले के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। प्रदेश में चार चरण में वोट डाले जाएंगे। जिसके तहत पहला 15, दूसरा 19, तीसरा 26 और चौथा 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। साथ ही 2 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे। कोरोना के कारण इन चुनावों में देरी हुई है। 

    बता दें कि इन चुनावों के परिणाम के बाद गाँव की सरकार का कामकाज शुरू होगा जिसे 25 दिसंबर से बंद किया गया है। सभी मंडल के एक-एक जिले में पहले चरण के लिए वोटिंग होगी। दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट में आज आरक्षण को लेकर सुनवाई भी होनी है। इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने पुरानी आरक्षण लिस्ट पर रोक लगाई है। साथ ही कोर्ट ने अपने आदेश में साल 2015 को आधार मानकर सीटों पर आरक्षण लागू करने का निर्देश दिया था।

    वहीं आरक्षण वाले याचिका की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस एसए बोबड़े की अध्यक्षता वाली पीठ करने जा रही है। यही कारण है कि आज चुनाव की तारीखों के ऐलान के बीच सभी की निगाहें कोर्ट के फैसले पर भी है।