Covid Vaccination Updates : first vaccination campaign started in Haiti after the start of the Corona epidemic

    लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) ने कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने  नाम एक नया रिकार्ड हासिल किया है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकल 3 करोड़ 59 लाख से अधिक टीकाकरण की डोज दी है। यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों (States)से कहीं अधिक है। यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच में भी अव्‍वल है। ट्रिपल टी (Triple T)की रणनीति (Strategy) और  टीकाकरण से यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में हैं। प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान (Massive Vaccination Campaign) के तहत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ (Sabka Saath, Sabka Vikas, Sabka Vaccine, Free Vaccine) के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

    प्रदेश में वैक्‍सीन की पहली खुराक 3 करोड़ 3 लाख से अधिक और 55 लाख से अधिक वैक्सीन की दूसरी डोज दी जा चुकी है। गुरुवार को प्रदेश में 6 लाख से अधिक वैक्‍सीन की डोज दी गई। गौरतलब है कि एक जुलाई से हर दिन न्यूनतम 10 लाख लोगों को टीका-कवर देने का लक्ष्य यूपी सरकार ने निर्धारित किया था। जिसके तहत 6 जुलाई को प्रदेश में 10 लाख वैक्‍सीन की डोज दी गई। एक दिन में अब सबसे अधिक वैक्‍सीन की डोज लगाकर योगी सरकार ने रिकार्ड बनाया है। प्रदेश में 10 लाख तीन हजार 435 वैक्सीन की डोज दी गई। इससे पहले बीते 24 जून को 9 लाख तीन हजार लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी गई थी। यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। 31 अगस्‍त तक 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मिशन जून के तहत प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 हजार टीके की डोज दी गई।

    6 करोड़ से अधिक कोरोना की जांच करने वाला पहला राज्य होगा यूपी

    एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की नीति ने यूपी में कोरोना नियंत्रण में मददगार रही है। यूपी 06 करोड़ से अधिक कोरोना की जांच करने वाला पहला राज्य होने जा रहा है। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 98 लाख 48 हजार 583 से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 2,59,174 कोविड सैंपल की जांच की गई। यह देश में किसी एक राज्य द्वारा की गई सर्वाधिक कोविड टेस्टिंग है। कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति के बावजूद भी यूपी में एग्रेसिव टेस्टिंग जारी रखे जाने के निर्देश सीएम योगी ने दिए हैं।

    महज 112 नए संक्रमण के मामले, 258 लोगों ने दी कोरोना को मात

    लगातार कोशिशों से यूपी में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 112 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि इस दौरान 258 लोगों ने कोरोना संक्रमण को मात दी। 30 अप्रैल के बाद से एक्टिव केस में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और वर्तमान में 1,789 एक्टिव केस हैं। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर और बेहतर होकर 98.6 प्रतिशत हो गई है। अब तक 16 लाख 82 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।