liquor shops will open in Delhi for one hour more
File Photo

    नई दिल्ली: देश में एक तरफ कोविड (COVID-19) का प्रकोप कम नहीं हुआ है तो दूसरी तरफ कल यानि 1 अप्रैल से नए वित्तीय साल का आगाज हो रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में शराब की कीमतें कल से बढ़ जाएंगी। हालांकि बियर (Beer Price in UP) की कीमतें सस्ती हो जाएंगी। राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब की कीमत बढ़ जायेगी। यूपी में 1 अप्रैल से नया आबकारी सत्र शुरू होने जा रहा है। जिसके बाद बीयर ,देसी शराब और अंग्रेजी शराब की नई कीमतें लागू होने जा रही हैं।  

    बता दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विदेशी शराब,  स्कॉच वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की परमिट फीस को बढाने का आदेश पहले ही दिया है। सरकार के इस फैसले के बाद जहां बीयर की कीमतें कम होंगी वहीं देसी और इंग्लिश शराब की कीमतों में इजाफा हो जाएगा।

    वहीं कहा जा रहा है कि बीयर में दामों में 10 से 30 रुपये की कमी देखी जा सकती है. जबकि देसी शराब के 200 मिली लीटर पैक पर 5 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ये पैक ग्राहक को अगर 80 रुपये में मिल रही थी तो वह अब 85 रुपये में मिलेगी।  माना ये भी जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में बीयर की खपत बहुत कम होती है।  इसलिए इसकी खपत को बढ़ाने के लिए दाम में कमी की गई है।