Yogi Adityanath

Loading

लखनऊ. प्रधानमंत्री मोदी (NarendraModi) के जन्मदिन को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाये जाने और सड़क पर उतर प्रदर्शन करने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) रोज़गार को लेकर सक्रिय हो गये हैं. गुरूवार को बेरोजगारी को लेकर विपक्ष का यह विरोध राजधानी लखनऊ से लेकर सीएम योगी के गृह जनपद गोरखपुर तक छाया रहा.

शुक्रवार को लोकभवन में अफ़सरों की बैठक लेते हुए उन्होंने सभी विभागों से तत्काल ख़ाली पदों का ब्यौरा माँगा है. सीएम योगी ने कहा कि अब तक हुई 3 लाख भर्तियों की तरह ही पारदर्शी तरीक़े से अगले तीन महीने में भर्ती प्रक्रिया को शुरू किया जाय और चयनित अभ्यर्थियों को छह महीने के अंदर नियुक्ति पत्र दे दिया जाय. सीएम योगी जल्द ही सभी आयोगों और भर्ती बोर्डों के प्रमुखों के साथ भी इस सम्बन्ध में बैठक करेंगे.

एक दिन पहले गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को विपक्ष द्वारा राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाये जाने और बेरोजगारी के मुद्दे को लेकर सड़क पर उतरने के बाद सरकारी भर्तियों को लेकर गंभीर हुए सीएम योगी ने कहा कि जिस प्रकार यूपी लोकसेवा आयोग एवं अन्य सरकारी भर्तियां हुई हैं उसी पारदर्शी व निष्पक्ष तरीके से तेजी से आगे सभी भर्तियाँ कराई जाएं.

गौतलब है कि उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी के खिलाफ कई दिनों से आंदोलित कांग्रेस पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था. एक तरफ जहां बीजेपी कार्यकर्ता पीएम मोदी के जन्मदिन को ‘सेवा सप्ताह’ के रूप में मना रहे थे तो वहीं कांग्रेस ने इस दिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था. कांग्रेस का छात्र संगठन एनएसयूआई बेरोजगारी के मुद्दे पर पकौड़ा बेचकर विरोध दर्ज कराने का निर्णय लिया था.

उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने भी राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के इस आंदोलन को अपना समर्थन दिया. कांग्रेसी नेता इस बढती बेरोजगारी की मुख्य वजह प्रधानमन्त्री मोदी की जनविरोधी नीतियों को बता रहे थे. उनका कहना है कि देश का युवा बेरोज़गार हो रोजगार के लिए दर-दर भटक रहा है. प्राइवेट कम्पनीयां बन्द हो रही है सरकार सरकारी भर्तीयां निकाल नहीं रही है. और अगर कोई भर्ती निकली भी तो परीक्षा नही, परीक्षा हो गयी तो परिणाम नही, ऐसे में आखिर देश का युवा क्या करे. प्रधानमन्त्री को बेरोज़गारो की आवाज़ सुनाई दे इसीलिए पूरे देश में युवा कांग्रेस राष्टीय बेरोजगारी दिवस मना रही है.

प्रदेश में बेरोजगारी को लेकर सड़क पर युवा कांग्रेसी कार्यकर्ता आंदोलित रहे. सूबे में NSUI और कांग्रेस के विरोध का यह सिलसिला राजधानी लखनऊ से लेकर सीएम योगी के गृह जिले गोरखपुर तक छाया रहा. लखनऊ में NSUIअध्यक्ष मध्य ज़ोन अनस रहमान समेत कई नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया तो इलाहाबाद में महासचिव विवेकानंद पाठक, NSUI के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव, जिला अध्यक्ष बालकिशुन पटेल, संजय तिवारी, सुरेश यादव समेत कई नेताओं को पुलिस गिरफ्तार पुलिस लाइन ले गयी.

गोरखपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सेवायोजन कार्यालय पर ताला जड़ दिया. मुरादाबाद यूथ कांग्रेस ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और भीख मांग कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को बेरोजगारी दिवस के रूप में मनाया. प्रदर्शनकारियों में जिलाध्यक्ष विनोद गुंबर सहित तमाम कांग्रेसी नेता शामिल रहे. उधर बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस की यह मुहिम गुरूवार को सुबह से ही सोशल मीडिया पर भी छायी है.  ट्विटर पर  “राष्ट्रीयबेरोजगारीदिवस” और “NationalUnemploymentDay” जैसे हैशटेग टॉप में ट्रेंड कर रहे है. लोगों द्वारा ट्वीट करके प्रधानमन्त्री मोदी से ‘रोजगार कहां है?’ जैसे सवाल भी पूछ रहे हैं.

राजेश मिश्र