सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम योगी आदित्यनाथ (Photo Credits-ANI Twitter)

    लखनऊ: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का कहर पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। हालांकि इसकी रफ्तार धीमी जरूर पड़ गई है। इन सब के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Govt) लगातार योजनाओं के माध्यम से लोगों की मदद कर रही है। अब सरकार ने कोरोना से बेसहारा हुए बच्चों के लिए सराहनीय पहल शुरू की है। बताना चाहते हैं कि उन्हें आर्थिक मदद देने के साथ सरकार 18 वर्ष की उम्र तक इनके लालन-पालन की भी व्यवस्था करेगी।

    यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में जो आंकड़े सामने आए उनमें मार्च 2020 सेअब तक 240 बच्चे ऐसे थे जिन्होंने माता-पिता दोनो को कोरोना के कारण खोया है। 3,810 बच्चों ने माता, पिता या लीगल गार्जियन को खोया है। कुल 4050 बच्चे चिन्हित किए गए।

    योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इन बच्चों के लिए आज पहले 3 महीने का यानी हर बच्चे को 4000 रुपये हर माह राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी। 18 वर्ष की उम्र तक राज्य सरकार उनके लालन-पालन की व्यवस्था करेगी।

    मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च 2020 के बाद भी अगर कोई महिला निराश्रित हुई है और पति या अपने लीगल गार्जियन को खो दी है तो उस महिला को भी हम एक नई स्कीम के साथ जोड़कर शासन की योजनाओं से आच्छादित कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार एक नई स्कीम लेकर आने वाली है।