Vaccination in all districts from 1st June in UP, post covid treatment in every district

    राजेश मिश्र

    लखनऊ: कोरोना संक्रमण के घटते मामलों के बीच योगी सरकार (Yogi Government) पहली जून से सभी जिलों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण (Vaccination) की शुरुआत करेगी। पोस्ट कोविड देखभाल पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में 100 बेड का पोस्ट कोविड वॉर्ड शुरू करने का निर्देश दिया है। करीब तीन हफ्ते पहले ही उन्होंने सभी जिला अस्पतालों में पोस्ट कोविड केयर सेंटर (Post Covid Care Center) बनाने के निर्देश दिए थे।

    इस बीच, लगातार 12 वें दिन उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों में कमी दर्ज की गयी है। अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 3.58 लाख टेस्ट हुए और अब तक उत्तर प्रदेश में 4.84 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि पॉजिटिव केस की संख्या में लगातार कमी आयी है। बीते 24 घंटों में प्रदेश भर में सिर्फ 2402 केस आए हैं यानी पिछले 24 घंटे की संक्रमण दर केवल 0.6 फीसदी रही है। सहगल के मुताबिक अब उत्तर प्रदेश में कुल एक्टिव केस 52,244 हैं। 

    प्रदेश के 2 जिलों में कोई केस नहीं 

    नए आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश के 2 जिलों में कोई केस नहीं है जबकि 16 जिलों में सिंगल डिजिट में केस हैं और 53 जिलों में डबल डिजिट में केस हैं। अब प्रदेश भर में केवल चार जिलों में 100 से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 17355300 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें से युवाओं की संख्या 16.69 लाख है।

    एक करोड़ लोगों को टीका 

    योगी सरकार प्रदेश के सभी 75 जिलों में मंगलवार से लेकर पूरे जून के महीने में 18 से 45 साल की उम्र के एक करोड़ लोगों को टीका लगाएगी। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पहली जून से प्रदेश में टीकाकरण का व्यापक महत्वाकांक्षी लक्ष्य शुरु किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्यायिक सेवा के लोगों, मीडिया प्रतिनिधियों के अलावा शिक्षकों व कर्मचारियों के टीकाकरण के लिए सभी जिलों में दो-दो केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा शिक्षकों, सरकारी कर्मचारियों और बैंक कर्मियों को जल्द से जल्द टीका लगवाने के लिए भी कहा है।

    कोविड टीकाकरण पूरी तरह से निःशुल्क

    मुख्यमंत्री ने उन अभिभावकों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है, जिनके बच्चे 12 साल से कम आयु के हैं। उन्होंने इस संबंध में विधिवत कार्ययोजना बनाने, हर जिले में ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ स्थापित करने और अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें टीकाकरण के लिए आमंत्रित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण पूरी तरह से निःशुल्क है। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन को व्यवस्थित, निर्बाध और प्रभावी ढंग से संचालित और जीरो वेस्टेज के आधार पर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन का काम सुचारु ढंग से चलता रहे, इसके लिए एक माह की प्लानिंग पहले से होनी चाहिए। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया के साथ ही ऑब्जर्वेशन एरिया बनाने, वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़-भाड़ रोकने के लिए प्लानिंग करने का भी निर्देश दिया।