YOGI

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को केन्द्र सरकार से बरेली, सहारनपुर और मेरठ में भी हवाई अड्डे बनाने का अनुरोध किया। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि योगी ने केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र हवाई अड्डों के लिए विकास कार्यों एवं अवस्थापना सुविधाओं के सम्बन्ध में बैठक में यह गुजारिश की।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री से बरेली, गाजियाबाद स्थित हिण्डन, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ तथा वाराणसी में हवाई अड्डे सम्बन्धी विकास कार्य किये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि बरेली, हिण्डन, सहारनपुर तथा मेरठ से भी उड़ान की सुविधा मिलने पर विमान सेवा का दायरा बढ़ेगा और इन क्षेत्रों के नागरिकों को फायदा मिलेगा।

योगी ने कहा कि अयोध्या, चित्रकूट तथा म्योरपुर (सोनभद्र) हवाई अड्डे की स्थापना के लिए राज्य सरकार केन्द्र सरकार की अपेक्षाओं के अनुरूप तेजी से कार्य कर रही है। इनके सम्बन्ध में कोई भी मुद्दा लम्बित नहीं रहेगा। हवाई अड्डों की जल्द स्थापना के लिये इन तीनों जिलों में तेजी से काम हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में उत्तर प्रदेश में 17 हवाई अड्डे बनाने का काम शुरू किया गया है। राज्य में पहले मात्र दो हवाई अड्डे कार्यशील थे, लेकिन मौजूदा वक्त में सात हवाई अड्डे संचालित किये जा रहे हैं। सभी 17 विमानपत्तन शुरू हो जाने पर नागरिक उड्डयन की सुविधा बढ़ेगी। केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ने योगी को धन्यवाद देते हुए कहा कि राज्य सरकार हवाई अड्डों के विकास कार्यों में पूरा सहयोग दे रही है।

उन्होंने कहा कि अयोध्या तथा चित्रकूट धार्मिक, आध्यात्मिक और पर्यटन के नजरिये से महत्वपूर्ण जिले हैं। उसी तरह सोनभद्र जिले में भी पर्यटन की अनेक सम्भावनाएं हैं। इन तीनों ही जिलों में हवाई अड्डों की स्थापना में राज्य सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। अयोध्या का हवाई अड्डा चरणबद्ध ढंग से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकार अयोध्या, चित्रकूट तथा सोनभद्र (म्योरपुर) हवाईअड्डे के लिए अवस्थापना सुविधाएं विकसित करने के लिए लगातार काम कर रही है।