File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व है। लोग घर की सुख-शांति और आर्थिक तंगी से जुड़े कुछ उपाय करते रहते हैं। इन्हीं में से एक है नमक के पानी का पोछा लगाना। माना जाता है कि घर की साफ-सफाई करते समय यदि पानी में थोड़ा सा नमक डालकर पोछा लगाया जाए, तो घर की नकारात्मक ऊर्जा (Negativity) दूर हो जाती है और जीवन की परेशानियां दूर होती है। लेकिन, क्या आप जानते हैं, कि नमक के पानी का पोछा लगाने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना भी जरूरी है। आइए जानें नमक से जुड़े इस उपाय को करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

    • वास्तुशास्त्र  के अनुसार, कुछ लोग हर दिन पानी में नमक डालकर पोछा लगाते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। सप्ताह के हर दिन पानी में नमक मिलाकर पोछा नहीं लगाना चाहिए। वास्तुशास्त्र के मुताबिक, गुरुवार के दिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार और रविवार को भी पानी में नमक डालकर पोंछा नहीं लगाना चाहिए।
    • कहा तो यह भी जाता है कि अगर आप नमक डालकर पोछा लगाते हैं, तो उस पानी को भूलकर भी घर में न फेंके। पोछा लगा हुआ पानी हमेशा घर के बाहर नाली में फेंकना चाहिए। माना जाता है कि यदि आप वह पानी घर में ही फेंकते हैं तो नकारात्मक ऊर्जा घर में ही रह जाती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
    • यदि आपके घर की साफ-सफाई के लिए कोई हेल्पर है, तो पोछे वाले पानी में नमक डालते समय उसकी नजर भी नहीं पड़नी चाहिए। माना जाता है कि यदि इस कार्य को करते समय किसी बाहर के व्यक्ति की नजर पड़ जाए, तो इस उपाय का कोई प्रभाव नहीं रह जाता है। इस कारण आपको कोई लाभ नहीं मिलता है।

    इन सामान्य नुस्खों को अपनाकर घर की नकारात्मक ऊर्जा  (Negative energy) दूर होती है और पॉजिटिविटी का संचार होता है।