घर और दुकान में चाहिए बरकत तो आजमाएं यह आसान उपाय

हर कोई चाहता है कि घर भरा-पूरा रहें। घर में लक्ष्मी का वास बने रहने के लिए कई तरह के जतन किए जाते है। अगर आप भी चाहते है कि धनवान बनें, आपके व्यापार में बढ़ौतरी हो, घर परिवार में हमेशा खुशहाली बनी

हर कोई चाहता है कि घर भरा-पूरा रहें। घर में लक्ष्मी का वास बने रहने के लिए कई तरह के जतन किए जाते है। अगर आप भी चाहते है कि धनवान बनें, आपके व्यापार में बढ़ौतरी हो, घर परिवार में हमेशा खुशहाली बनी रहे तो ये उपाय आजमाकर देखें। कई आदतें ऐसी हैं तो आपके घर की धन सम्पत्ति को सीधे तौर से प्रभावित करती है। ऐसे में अगर अपने आचार, व्यवहार और कुछ आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाया जाए तो इससे बचा जा सकता है। इन उपायों से प्रसन्न होकर माँ लक्ष्मी सभी कामनाएं पूरी करने के साथ सदैव के लिए आपके घर परिवार में सुखृसमृद्धि के रूप में निवास करने लगेंगी। आएये जानते हैं कुछ ऐसे उपाय के बारे में….

-घर की उत्तर दिशा में धन कुबेर का स्थान होता है इस कारण हमेशा इस दिशा को साफ-सुथरा रखना चाहिए। इस उपाय से धन की कमी नहीं होती।
 
-ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्व-उत्तर कोने में कई देवी-देवताओं की सुक्ष्म शक्ति वास का माना गया है। इस दिशा को ईशान कोण भी कहते हैं। इस दिशा में पूजा स्थल रखें या फिर उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगाएं। इन दो दिशाओं में दोक्ष ना होने पर धन की आवक तेजी से बढ़ने लगती है। घन की विद्धी तेजी से होने लगती है।
 
– अपने घर की उत्तर दिशा की दिवारों का रंग नीला जरूर करें।
 
– घर में पानी का स्थान उत्तर दिशा में रखने की कोशिश करें।
 
– अगर घर में पानी की टंकी है तो उसमें शंख, चांदी का सिक्का या चांदी का कछुआ जरूर रखें।
 
– घर के सजावटी सामानों में एक्वेरियम को घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए।
 
– कुबेर की दिशा होने के कारण उत्तर में तिजोरी रखनी चाहिए।
 
– घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखने से संपत्ति लाभ होता है।
 
– घर की उत्तर दिशा में कांच का बड़ा बाउल रखें और उसमें चांदी के सिक्के डाल दें।
 
– पूर्व-उत्तर कोने में गणेश और लक्ष्मीजी की मूर्ति रखकर पूजा करें।
 
– घर के पूर्व-उत्तर कोने में गंदगी न रखें।
 
– घर की उत्तर दिशा में आंवले का पेड़ या तुलसी का पौधा जरूर लगाएं।