हनुमानजी करेंगे हर समस्या का समाधान, पढ़ें ये सरल टोटके

कलियुग में रामभक्त हनुमानजी को प्रत्यक्ष जीवित एवं अमर रहने का वरदान प्राप्त है। रामभक्त हनुमान जी चमत्कारी सफलता देने वाले देवता माने गए है। इसीलिए वे भक्तों की प्रार्थना सुनकर स्वयं उनकी समस्याओं

कलियुग में रामभक्त हनुमानजी को प्रत्यक्ष जीवित एवं अमर रहने का वरदान प्राप्त है। रामभक्त हनुमान जी चमत्कारी सफलता देने वाले देवता माने गए है। इसीलिए वे भक्तों की प्रार्थना सुनकर स्वयं उनकी समस्याओं को जल्दी ही खत्म कर देते है और उनकी रक्षा करते है। भक्तों की सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं और सुख-समृद्धि, धन-दौलत प्राप्त होती है। सप्ताह में मंगलवार और शनिवार हनुमानजी के दिन माने गए हैं। यही कारण कि हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ अन्य दिनों की अपेक्षाकृत अधिक दिखाई देती है। हनुमानजी छोटे-छोटे उपायों से ही जल्द प्रसन्न हो जाते है।

बता दें कि हर मंगलवार और शनिवार या हर रोज हनुमान चालिसा का पाठ करना चाहिए। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित श्रीरामचरित मानस के सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमानजी बहुत जल्द शुभ फल प्रदान करते हैं। बजरंग बली को हर मंगलवार या शनिवार के दिन बनारसी पान चढ़ाना चाहिए। इस उपाय से जल्द ही हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है। जो भक्त रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करते हैं या इनके दोहे प्रतिदिन पढ़ते हैं तो उन्हें हनुमानजी का विशेष स्नेह प्राप्त होता है।

पहला उपाय

पहले उपाय में आपकों सवा किलो उड़द की दाल और ढाई सौ ग्राम काली तिल को मिलाकर आटे को पीस लेंना है। हर मंगलवार को पीसे गए आटे को गूंथकर दीपक बनाना है और 11 मंगलवार तक बढ़ते हुए क्रम में हनुमानजी को अर्पित करें, जैसे पहले दिन एक दीपक, दूसरे दिन दो, तीसरे दिन तीन दीपक लगाएं…, इसी तरह 11 दिनों तक 11 दीपक लगाएं। परंतु यह दिपक सरसों के तेल में ही लगाए गए हों। 11वें दिन के बाद घटते हुए क्रम में दीपक लगाना शुरू कर दें। ऐसा करने से हर समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं। चाहे फिर कर्ज मुक्ति हो, घर या व्यापार की समस्या या फिर अन्य समस्या के शीघ्र ही आपको शुभ परिणाम प्राप्त होंगे।

दूसरा उपाय

यदि आप अनावश्यक रूप से होने वाले खर्चों से परेशान है और उससे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक गोमती चक्र, एक नारियल पर सिंदूर लगाकर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में अर्पित करें। इससे अपके अनावश्यक खर्चे रूक जाएगें। साथ ही आप अपने घर और व्यापार में यदि नकारात्मक ऊर्जा महसूस कर रहें है या बुरी नजर व जादू-टोने से बचना होतो भी इस उपाय को अपनाया जा  सकता है।

तीसरा उपाय

अगर आप अपने आसपास, ऑफिस या कहीं भी अपने दुश्मनों से परेशान हैं तो प्रतिदिन बजरंग बाण का पाठ करने से लाभ होगा क्योंकि हनुमानजी खुद दुश्मनों से आपकी रक्षा करते हैं।