kidnapping case registered against youth for inter-religious marriage in Uttar Pradesh after Karni Sena workers protest
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो परेशान ना हो। कहने का मतलब है कि, कोई नौकरी व करियर को लेकर परेशान है तो कोई अपनी शादी को लेकर। अगर बात शादी की करें तो  तो इसके लिए किसी को मनचाहा साथी नहीं मिल पाता है। इसके अलावा कइयों का तो रिश्ता बनते-बनते रह जाता है। वास्तु के मुताबिक,  शादी में बांधाएं आने का कारण घर का वास्तुदोष हो सकता है। ऐसे में घर पर कुछ बातों का ध्यान रखकर इस समस्या से  निजात पाया जा सकता है। चलिए जानें इस  बारे में…

    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंवारे लोगों को अपने बेडरूम में पेड़-पौधे व फूलों का गुलदस्ता नहीं रखना चाहिए।  , इनमें मौजूद लकड़ी तत्व शादी में बांधाएं डालने का काम करता है।
    • कहते है कि,अगर आपकी शादी की बात हर बार बनते-बनते रह जाती है तो काले रंग के कपड़े पहनने से बचें। असल में, यह रंग राहु, केतु व शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है। इसके कारण शादी में अड़चने पैदा होती है। इसलिए ऐसा करने से बचे।
    • कन्या के विवाह की चर्चा करने उसके घर के लोग जब भी किसी के यहाँ जायें तो कन्या खुले बालों से,लाल वस्त्र धारण कर हँसते हुए उन्हें कोई मिष्ठान खिला कर विदा करे|  ऐसा करने से विवाह में हो रही अड़चने दूर होती है।  
    • वास्तुशास्त्र के अनुसार,  विवाह योग्य युवक-युवती जिस पलंग पर सोते हों उसके नीचे लोहे की वस्तुएं या कबाड़ का सामान कभी भी नहीं रखना चाहिए।ऐसा करने से विवाह में वाधा आती है।
    • ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, जन्मकुंडली में कई ऐसे योग होते हैं जिनकी वजह से कोई भी पुरुष या स्त्री विवाह  से वंचित रह सकते हैं कई बार ये रूकावट बाहरी बाधाओं की वजह से भी आती हैं। इन उपाय को करने से शीघ्र विवाह के मार्ग बनते है शीघ्र विवाह के लिए सोमवार को 1200 ग्राम चने की दाल व सवा लीटर कच्चे दूध का दान करें। यह प्रयोग तब तक करते रहना है जब तक कि विवाह न हो जाय।