Pearl-Moti

    – सीमा कुमारी

    मनुष्य सुखमय एवं खुशहाल जीवन के लिए कई तरह के रत्नों का उपयोग करते रहता है। आमतौर पर लोग मोती से बने आभूषण पहनना पसंद करते हैं। इसे केवल खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं पहना जाता, बल्कि इसे पहनने के कई फायदे भी हैं। शायद आप भी जानते हैं। अगर आप नहीं जानते, तो अब जान लीजिए।

    हो सकता है कई लोगों को मालूम न हो। आपको बता दें कि मोती एक ऐसा रत्न है जो आपके साथ-साथ आपके भाग्य को भी खूबसूरत बना सकता है। अगर आप अपने जीवन में आ रही बाधाओं से परेशान हैं तो ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सफेद मोती पहनने से कई फायदे हो सकते हैं।

    आइए जानें इस बारे में –

    • ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपके संतान का स्वास्थ्य हमेशा खराब रहता हो तो ऐसे में आप अपने बच्चे के गले में चांदी के चंद्रमा के साथ मोती पहनाएं ऐसा करने पर आपके बच्चे की सेहत धीरे-धीरे  ठीक हो जाएगी।
    • ऐसा कहते हैं कि अगर आपको बात-बात पर गुस्सा आ जाता है और दिल-दिमाग स्थिर नहीं रहता है, तो आप सफेद मोती पहन सकते हैं। यह बेहद शुभ होता है। इस मोती को पहनने से मन शांत और स्थिर हो जाता है।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप समय पर फैसला लेने में सक्षम नहीं हैं तो ऐसे में मोती अपने हाथ में पहनना चाहिए। इससे आप सही फैसला ले पाएंगे। सोमवार के दिन गणपति जी का पाठ करें इससे आपको तुरंत लाभ मिलेगा।
    • पंडितों का मानना है कि अगर मेहनत करने के बाद भी आर्थिक तंगी रहती है तो ऐसे में आप अपने पूजा स्थान पर दो मोती पीले कपड़े में बांध कर रख दें। इससे धन से जुड़ी समस्या धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है।
    • मोती सबसे ज्यादा लाभकारी कर्क राशि के जातकों के लिए माना जाता है। किसी भी जातक की कुंडली में चंद्र ग्रह से संबंधित कोई भी दोष हो तो ऐसे में मोती धारण करने से काफी लाभ मिल सकता है। किसी भी जातक के दिमाग पर चंद्रमा का प्रभाव सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में मन को शांत रखने के लिए मोती धारण करना लाभदायक होता है।