साप्ताहिक राशिफल,  October , 2020

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 04 से 10 अक्टूबर 20 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य कन्या राशि में, वक्री मंगल मेष राशि में ता. 4 को 6/3 शाम से मीन राशि में, बुध तुला राशि में, गुरू धनु राशि में, शुक्र सिंह राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा मेष वृषभ मिथुन और कर्क राशि में संचरण करता है।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
यहां वक्री मंगल मीन में आकर शनि की तीसरी दृष्टि में आ रहा है, जिसके प्रभाव से पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इण्डोनेशिया आदि मुस्लिम देशों में उग्रवाद, भूकम्प आदि प्राकृतिक प्रकोपों से भारी जन धन की हानि योग हैं। कहीं आंतरिक, साम्प्रदायिक झगड़े, अशांति का वातावरण बनेगा। वक्री मंगल मीन में आने से सोना, चांदी, तांबा, लोहा, पीतल गुड, खांड, घी सभी तिलहन तेल दालवाना में तेजी होगी, आगे चलकर अचानक बाजार मंदे हो सकते हैं। ता. 9 को शुक्र पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में आने से रूई सूत सोना चांदी मोती और रत्न व गुड में तेजी मंदी के रियेक्सन आयेगें। देश के कुछ भागों में बादल चाल, बूंदा बांदी और वर्षा के योग हैं।

पर्व/व्रत/त्यौहार :
सोमवार 05 अक्टूबर को- संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत

मेष– इस सप्ताह पुराना अटका धन मिलने के आसार हैं, अपने कार्यो के प्रति आप आशावादी बने रहेंगे। कई उतार चढ़ाव आयेंगे। व्यवसायिक फैसला लेने से पहले आप हर पहलू पर विचार करेंगे। घर परिवार में सुख षांति मिलेगी। पारिवारिक कार्यक्रमों में धन खर्च अधिक होगा। संबंधों के विस्तार पर ध्यान जा सकता है, और लोग प्रसन्न होकर आपसे मिलेंगे।
वृषभ– आप मुश्किलों का डटकर मुकाबला करेंगे, नौकरी पेशा लोग अपने पद और आमदानी से संतुष्ट रहेंगे, यदि आप रचनात्मक क्षेत्र में हैं, तो और धन की प्राप्ति होगी। जीवनसाथी के साथ आप धार्मिक यात्रा में जा सकते है। जसिंह जायजाद से जुड़े मुकदमें में फैसला आपके पक्ष में होगा। अति आत्म विश्वास से कोई फैसला न लें, कार्यस्थल पर समस्या सुलझ सकती है।
मिथुन– आप जीवन के नये आयाम छुयेंगे, अपनी मेहनत और लगन के बल पर आप अपनी स्थिति में सुधार करने में सफल रहेंगे, कार्यक्षेत्र में क्रियाशील रहेंगे। खुले मन मस्तिष्क से समस्या का हल निकालेंगे। आप किसी नये अनुबंध में शामिल हो सकते हैं, जिससे मान सम्मान में प्रगति होगी, आप जिस पर अधिक भरोसा करते हैं, वही आपकी जड़ खोदने का प्रयास करेगा। धार्मिक यात्रा की रूपरेखा बनेगी।
कर्क– स्वास्थ्य में कुछ सुधार होने की आशा है, उधार लेनदेन से बचने का प्रयास करें, जल्दबाजी में लिये गये निर्णय बदलने पड़ सकते हैं, आयात निर्यात का प्रस्ताव मिलेगा, कामकाजी महिलाओं को परेशानी होगी, साझेदारी में संदेह आ जाने के कारण चल रहा कार्य बीच में ही छोड़ना पड़ सकता है। सावधानी बांछनीय है, बिना मांगे सलाह देना नुकसानदायक हो सकता है।
सिंह– आपको नई नौकरी या नया कारोबार मिल सकता है, व्यापार के सिलसिले में यात्रा का योग बन रहा है, आपको करीबी रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा, बिखरे कार्य समेटने का प्रयास सफल होगा। संपत्ति के कार्यो में खर्च होगा। जानबूझकर की गई गलती की क्षमा मांगने में ही हित रहेगा। सप्ताहान्त में पारिवारिक सुखद योजना पर विचार होगा। वाहन चलाने में चोट लग सकती है।
कन्या– आपको उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, कड़ी मेहनत करने पर ही सफलता मिलेगी, आप मानसिक अवसाद में रहेंगे, किसी विवाद के चलते आप के मन में नकारात्मक विचार आते रहेंगे, परिवार में अविश्वासी लोगों की सलाह से बचें, पूज्य व्यक्ति की सलाह एवं अधिनस्थों का सहयोग आपको लाभकारी रहेगा।
तुला– प्रतिस्पर्धा के दौर में किस्मत एवं मेहनत आपको भरपूर लाभ देगी, आपकी मनोकामना पूरी होगी, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। दाम्पत्य जीवन में तनाव की संभावना है। भाईयों के बीच जसिंह जायजाद का बटवारा हो सकता है, वाद विवाद से दूर रहें। अटके कार्य पूरे होंगे। व्यापारिक यात्रा के अच्छे परिणाम मिलेंगे। भावनात्मक संबंधों की मजबूती आपको आंतरिक खुशी देगी।
वृश्चिक– आप खुशी के समाचार सुनेंगे, परिवार की सुख सुविधाओं का ध्यान रखें, आयात निर्यात के बड़े व्यवसाय में लाभ होगा। बेरोजगारों को रोजगार मिलेंगे। प्रापर्टी संबंधी विवाद हल होगा। सप्ताह के अन्त में आपके निकटस्थ विरोधी नई मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं, शीघ्र समाधान होगा, कामकाजी महिलाओं को परेशानी हो सकती है। कारोबारी यात्रा हो सकती है।
धनु– आपकी महत्वाकांक्षा चरमसीमा पर रहेगी, अनहोनी का भय रहेगा। आप भविष्य की योजना बनायेंगे। अचानक लाभ का योग है। यात्रायें आशाजनक रहेंगी, किन्तु उठाईगीरों से सावधानी रखें। रोगी के कार्यो में खर्च होगा। कानूनी मामलों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में वक्त देकर खुशी मिलेगी, दूसरों की सलाह पर ध्यान दें।
मकर– आप अत्याधिक खर्च से चिंतित रह सकते हैं, इसके बाद भी आप अपने प्रत्येक क्षेत्र में क्रियाशील बने रहेंगे। आपको अधिनस्थ की उपेक्षा का शिकार होना पडे़गा। दाम्पत्य जीवन में प्रसन्नता रहेगी। नये लोगों से मेलजोल बढे़गा। भूमि, भवन, प्रापर्टी में खर्च होगा। नये कार्यो पर विचार होगा। इसके लिये किसी का सहयोग या बैंक से लोन लेना पड़ सकता है।
कुम्भ– आपकी जान पहचान और परिचय का दायरा बढ़ेगा। अच्छा हो आप सामाजिक कार्यो की उपयोगिता को ध्यान में रखकर कार्य करें, पैतिृक संपत्ति को बेचकर अपना हिस्सा ले सकते हैं। आप अपने निकट परिजनों के साथ दूर दराज की यात्रा का विचार करेंगे, जोखिम के कार्यो में रूचि रहेगीं आप वित्तीय मामलों में किसी का सहयोग लेंगे, जो उल्लेखनीय रहेगा।
मीन– हंसी खुशी का वातावरण रहेगा। आपकी नौकरी की तलाश खत्म हो सकती है। पेशेवर लोगों को वरिष्ठ लोगों का सहयोग मिलेगा, कारोबारी यात्राओं की अधिकता रहेगी। जल्द ही किसी बड़ी योजना को हाथ में ले सकते हैं। अपने व्यवहार और लगन का प्रयोग कर कार्यक्षेत्र में विस्तार कर सकते है। बीती बातों को याद करने से निजी संबंधों में कटुता आयेगी।

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 11 से 17 अक्टूबर 20 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य कन्या राशि में ता. 17 को 9/18 रात से तुला राशि में, वक्री मंगल मीन राशि में, बुध तुला राशि में ता. 14 को 12/43 दिन से वक्री, गुरू धनु राशि में, शुक्र सिंह राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा कर्क सिंह कन्या और तुला राशि में संचरण करता है।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
देश में अशांति का वातावरण रहेगा, आरोप प्रत्यारोप का दौर चलेगा, ता. 14 को बुध तुला राशि में वक्री हो रहा है, बुध पर शनि मंगल की दृष्टि है, अत: घी गुड खांड शक्कर में जोरदार तेजी होगी। ता. 17 को सूर्य तुला राशि में आकर वक्री बुध के साथ मेल करेगा, सूर्य बुध पर शनि मंगल की दृष्टि है, जिसके प्रभाव से गेहूं जौ चना आदि अनाजों दालों अलसी तिलहन सभी तेल घी सोना, चांदी तांबा, निकिल, चंदन, मजीठ, श्रीफल, लालमिर्च में तेजी के झटके आयेगें। उत्तर भारत हिमांचल प्रदेश में खण्ड वृष्टि, कश्मीर में कहीं हिमपात के योग हैं।

पर्व/व्रत/त्यौहार :
मंगलवार 13 अक्टूबर को- कमला एकादशी व्रत,
बुधवार 14 अक्टूबर को- प्रदोष व्रत
गुरूवार 15 अक्टूबर को- शिवचर्तुदशी व्रत,
शुक्रवार 16 अक्टूबर को- स्नान श्राद्ध अमावस्या, पुरूषोत्तमी अमावस्या, पुरूषोत्तम मास मलमास समाप्त।
शनिवार 17 अक्टूबर को- शारदीय नवरात्रारम्भ, बैठक घट स्थापना, अग्रसेन जयंती।

मेष– परिस्थिति के अनुकूल विनम्रता अच्छी सफलता दिला सकती है, बहसबाजी और मुंह पर बोलने की आदत पर रोक लगायें, कार्य और व्यापार को सिर्फ धन कमाने का साधन ही नहीं समझें, बल्कि प्रतिश्ठा का आधार भी मानें, सामाजिक जिम्मेदारी अच्छे से निभायेंगे,परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, कार्यक्षेत्र में प्रभावशाली सिद्ध होंगे।
वृषभ– आपको कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना करना पडे़गा, निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिये अधिकारी दबाव बना सकते हैं, पद प्रतिष्ठा प्राप्ति का योग है, पारिवारिक जीवन में प्रेम आनन्द की अनुभूति मिलेगी, सप्ताह के मध्य विपरीत परिस्थिति से डटकर मुकाबला करना पड़ेगा, आप सही और गलत के बीच उलझ सकते हैं, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मिथुन– पहिले से चले आ रहे कार्य जारी रहेंगे, नये कार्यो में हाथ न डालें, लंबे समय से जिस सफलता की उम्मीद कर रहे हैं, वह मिलेगी, कार्यक्षेत्र में आपको विरोधियों का सामना करना पड़ेगा। जोड़ों का दर्द, बुखार आदि से परेशानी हो सकती है, पारिवारिक कार्यो में सफलता मिलेगी। भावनात्मक संबंधों में निकटता आयेगी, प्रापर्टी से अच्छा लाभ मिलेगा।
कर्क– कुछ अच्छे दोस्त बन सकते हैं, जो आगे आपकी मदद कर सकते हैं, घरेलू कार्यो को जिम्मेदारी से करें, टालमटोल की प्रवृत्ति का परिणाम हानिप्रद हो सकता है, घरेलू माहौल खुशनुमा रहेगा, सप्ताह के मध्य बढ़ते हुये खर्च सामने आयेंगे, व्यापार की कार्य योजना का विस्तार होगा, अधिक जल्दबाजी से निर्णय न करना हितकर रहेगा, सत्संग में रूचि बढे़गी।
सिंह– यदि आप अस्वस्थ्य और कमजोर हैं, तो स्वास्थ्य में सुधार होगा, नये पार्टनरशिप के साथ कार्य के लिये समय अनुकूल है, अपने कार्य की क्षमता को पहचानकर कार्य करें, घरेलू मामलों के लिये सप्ताह अच्छा है, सप्ताह के उत्तरार्ध में भाग्य साथ देगा, लक्ष्य की प्राप्ति के लिये आपको अत्याधिक खर्च और परिश्रम करना पड़ेगा।
कन्या– आपके अधिकारी व शुभचिन्तक धन कमाने में आपकी सहायता करेंगे, व्यापार से जुड़े लोग बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं, घरेलू आयोजन आनन्ददायक रहेगा, आप अपने से जुड़े लोगों के साथ संवाद बनाये रखें, सकारात्मक दृष्टिकोण आपको सफलता दिलायेगा, कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी, आमदानी में वृद्धि होगी, जीवनसाथी की अपेक्षायें बढे़ंगी, माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
तुला– अकेले काम का बोझ उठा लेने से आपको नुकसान हो सकता है, अपने सहकर्मियों या अधिनस्थों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है, नये कारोबार की शुरूआत ठीक रहेगी, पुरानी गलती को सुधारकर आगे बढ़ें, जीवन आसान हो जायेगा, कार्यक्षेत्र में आप मुश्किलों का डटकर सामना करेंगे, सप्ताह में आपको अपने प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी।
वृश्चिक– इस सप्ताह सभी लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे, अपने घर में आप निर्माण संबंधी कोई सुधार कर सकते हैं, पुराना घर बेचकर नया घर खरीदने पर विचार होगा। अविवाहितों को मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है, धार्मिक यात्रा होगी, छात्रों को कई मुश्किलों का सामना हो सकता है, व्यवसायिक वर्ग को नये अनुबंधों में शामिल होने के पहले गंभीरता से विचार करना चाहिये।
धनु– इच्छित सफलता के लिये कार्य योजना में बदलाव संभव है, प्रापर्टी के कारोबार में अच्छा लाभ मिलेगा, व्यापारी आयात निर्यात के बारोबार की शुरूआत कर सकते हैं, आप अतिरिक्त जिम्मेदारी को आसानी से निभा लेंगे, सप्ताह के शुरूआत में आप भ्रमण की स्थिति में रहेंगे, परन्तु धीेरे धीरे आप नये आयामों की ओर बढ़ेंगे। वित्तीय स्थिति से संतुष्ट रहेंगे।
मकर– अपने आसपास का माहौल खुशनुमा पायेंगे, मेहमानबाजी में आनन्द महसूस करेंगे, आफिस में आपके खुुले विचारों को कोई पसंद नहीं करेगा, अतीत से वर्तमान के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश करेंगे, शेयर में धन निवेश से परहेज करें, व्यवसाय में सावधानी बरतें, आपसी संबंधों में अनदेखी न करें, संतान की उन्नति होगी, गुमी वस्तु मिलने का योग है।
कुम्भ– आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहेंगे, घर के सदस्यों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पडे़ेगा। आस पड़ौस या रिश्तेदारों के साथ संबंध सुधरेंगे, सप्ताह में व्यवसाय व्यापार के विस्तार की संभावना बनती है, मेल मुलाकात उपयोगी रहेगी, अधिनस्थ आपका सहयोग करेंगे।
मीन– कार्य क्षेत्र में आपको प्रतिभा दिखाने का बेहतर अवसर मिलेगा। आपको उत्तराधिकार का अवसर मिल सकता है, उदारता पर अंकुश रखे तो राहत मिलेगी। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी, सप्ताह में किसी रिश्तेदार से सुखद समाचार मिलेगा कामकाजी महिलाओं को परेशानी होगी, जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिन्ता रहेगी।