साप्ताहिक राशिफल,  November , 2020

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 29 नवम्बर से 5 दिसम्बर 20 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य वृश्चिक राशि मेें, मंगल मीन राशि में, बुध वृश्चिक राशि में, गुरू मकर राशि में, शुक्र तुला राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा मेष वृषभ मिथुन और कर्क राशि में संचरण करता है।

ग्रहयोगों का प्रभाव:–
बुध सूर्य ज्येष्ठा नक्षत्र में शुक्र के साथ वृश्चिक राशि में है, अत: वर्षा एवं वायु की की विषमता से खडी फसलों को हानि होगी, कहीं उग्रवाद से हानि कहीं दुर्भिक्ष से हानि होगी। 30 नवम्बर को बुध अनुराधा नक्षत्र में आकर सूर्य के साथ एक राशि एक नक्षत्र में सम्बन्ध बनायेगा, बुध सूर्य के साथ मिलकर अफवाहों में विशेषत: शेयर में उठा पटक करता है, सावधानी से कार्य करता है, इस समय सूत ऊन सन रूई सोना चांदी के व्यापाको मंदी या तेजी के रूख को देखकर कार्य करें, 02 दिसम्बर को सूर्य ज्येष्ठा नक्षत्र शुक्र विशाखा नक्षत्र में प्रवेश करेगा, यहां से दो सप्ताह तक सोना चांदी चांवल गेहूं जौ चना अलसी ऐरेण्डा हींग गुग्गुल पारा गुड में तेजी होगी। आकाश में कोहरा धुंध का प्रभाव बढ़ेगा, यातायात दुर्घटनायें होगीं। कहीं कहीं छुटपुट बूंदा बांदी और कहीं हिमपात के भी संकेत हैं।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 29 नवम्बर को- पूर्णिमा व्रत,
सोमवार 30 नवम्बर को- त्रिपुरारी पूर्णिमा, भीष्म पंचक समाप्त, कार्तिक स्नान समाप्त,
गुरूवार 03 दिसम्बर को- संकष्टी गणेश चतुर्थी व्रत,

मेष– कुछ अच्छे दोस्त बन सकते हैं, जो आगे आपकी मदद कर सकते हैं, घरेलू कार्यो को जिम्मेदारी से करें, टालमटोल की प्रवृत्ति का परिणाम हानिप्रद हो सकता है, घरेलू माहौल खुशनुमा रहेगा, सप्ताह के मध्य बढ़ते हुये खर्च सामने आयेंगे, व्यापार की कार्य योजना का विस्तार होगा, अधिक जल्दबाजी से निर्णय न करना हितकर रहेगा, सत्संग में रूचि बढे़गी।
वृषभ– आपको अपनी अभिरूचियों व खुशियों पर ध्यान देने का अवसर मिलेगा, आप जो चाहते हैं, उसके अनुसार अपने कार्य बनाते चले जायेंगे, भाग्य भी आपकी मदद करेगा, हिम्मत और विश्वास में वृद्धि होगी, कैरियर में पहले से अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे, आध्यात्मिक व धार्मिक कार्यो में आपकी रूचि बढे़गी, तरक्की की ऊँचाईयों पर पहुंचेंगे, लेकिन व्यक्तिगत संबंधों को भी पूरा महत्व देंगे, नई योजनाओं पर विचार होगा।
मिथुन– जिद में आकर गलत फैसला लेने से बचें, उच्च अध्ययन में सफलता मिलेगी, जिस योजना को लेकर काफी समय से प्रयास कर रहे थे, उसे अंजाम तक पहुंचाने में सफलता का योग है। नौकरी में स्थान बदलने का मौका मिल सकता है, घूमने फिरने के बहाने रिश्तेदारी में जा सकते हैं, उन्नति की संभावना है, वैवाहिक चर्चाओं में सफलता मिलेगी।
कर्क– भाग्य अनुकूल बना रहने से मुश्किल कार्य भी आसानी से बनेगा, अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिये आपने जितनी मेहनत की है, उसका लाभ मिलेगा, वैभव विलासिता पर खर्च होगा, जो लोग आपको नकारा समझते हैं, वे भी आपकी काबलियत की तारीफ करेंगे, सरकारी मामलों में कुछ विलंब हो सकता है, सौदे का मामला सुलझेगा।
सिंह– अपनों के व्यवहार से खिन्नता होगी, घरेलू मामलों में विपरीत स्थिति का सामना करना पडे़ेगा, सप्ताह के प्रारंभ में महत्व के कार्य करने की बजाय, रोजमर्रा की दिनचर्या ही निभाने का प्रयास करें, व्यवसाय में आप किसी अपरिचित पर अत्याधिक विश्वास न करें, स्वास्थ्य नरम गरम रहेगा, आप बच्चों के लिये कुछ हद तक परेशान रह सकते हैं।
कन्या– आप खुशी के समाचार सुनेंगे, परिवार की सुख सुविधाओं का ध्यान रखें, आयात निर्यात के बड़े व्यवसाय में लाभ होगा। बेरोजगारों को रोजगार मिलेंगे। प्रापर्टी संबंधी विवाद हल होगा। सप्ताह के अन्त में आपके निकटस्थ विरोधी नई मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं, शीघ्र समाधान होगा, कामकाजी महिलाओं को परेशानी हो सकती है। कारोबारी यात्रा हो सकती है।
तुला– हंसी खुशी का वातावरण रहेगा। आपकी नौकरी की तलाश खत्म हो सकती है। पेशेवर लोगों को वरिष्ठ लोगों का सहयोग मिलेगा, कारोबारी यात्राओं की अधिकता रहेगी। जल्द ही किसी बड़ी योजना को हाथ में ले सकते हैं। अपने व्यवहार और लगन का प्रयोग कर कार्यक्षेत्र में विस्तार कर सकते है। बीती बातों को याद करने से निजी संबंधों में कटुता आयेगी।
वृश्चिक– आप जीवन के नये आयाम छुयेंगे, अपनी मेहनत और लगन के बल पर आप अपनी स्थिति में सुधार करने में सफल रहेंगे, कार्यक्षेत्र में क्रियाशील रहेंगे। खुले मन मस्तिष्क से समस्या का हल निकालेंगे। आप किसी नये अनुबंध में शामिल हो सकते हैं, जिससे मान सम्मान में प्रगति होगी, आप जिस पर अधिक भरोसा करते हैं, वही आपकी जड़ खोदने का प्रयास करेगा। धार्मिक यात्रा की रूपरेखा बनेगी।
धनु– आपको नई नौकरी या नया कारोबार मिल सकता है, व्यापार के सिलसिले में यात्रा का योग बन रहा है, आपको करीबी रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा, बिखरे कार्य समेटने का प्रयास सफल होगा। संपत्ति के कार्यो में खर्च होगा। जानबूझकर की गई गलती की क्षमा मांगने में ही हित रहेगा। सप्ताहान्त में पारिवारिक सुखद योजना पर विचार होगा। वाहन चलाने में चोट लग सकती है।
मकर– अकेले काम का बोझ उठा लेने से आपको नुकसान हो सकता है, अपने सहकर्मियों या अधिनस्थों के कारण कुछ परेशानी हो सकती है, नये कारोबार की शुरूआत ठीक रहेगी, पुरानी गलती को सुधारकर आगे बढ़ें, जीवन आसान हो जायेगा, कार्यक्षेत्र में आप मुश्किलों का डटकर सामना करेंगे, सप्ताह में आपको अपने प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी।
कुम्भ– अपने आसपास का माहौल खुशनुमा पायेंगे, मेहमानबाजी में आनन्द महसूस करेंगे, आफिस में आपके खुुले विचारों को कोई पसंद नहीं करेगा, अतीत से वर्तमान के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश करेंगे, शेयर में धन निवेश से परहेज करें, व्यवसाय में सावधानी बरतें, आपसी संबंधों में अनदेखी न करें, संतान की उन्नति होगी, गुमी वस्तु मिलने का योग है।
मीन– परिस्थिति के अनुकूल विनम्रता अच्छी सफलता दिला सकती है, बहसबाजी और मुंह पर बोलने की आदत पर रोक लगायें, कार्य और व्यापार को सिर्फ धन कमाने का साधन ही नहीं समझें, बल्कि प्रतिष्ठा का आधार भी मानें, सामाजिक जिम्मेदारी अच्छे से निभायेंगे, परिश्रम अधिक करना पड़ेगा, कार्यक्षेत्र में प्रभावशाली सिद्ध होंगे।