साप्ताहिक राशिफल,  April , 2021

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 11 से 17 अप्रैल-2021 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य मीन राशि में ता. 13 को 4/40 रातअंत से मेष राशि में,मगल वृषभ राशि में, ता0 13 को रात 10/40 से मिथुन राशि में, बुध मीन राशि में, ता. 16 को 8/22 रात से मेष राशि में, गुरू कुंभ राशि में, शुक मेष राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चद्रमा, मीन मेष, वृष और मिथुन राशि में संचरण करेगा।
ग्रहयोगों का प्रभाव:–
नये संवत 2078 का राजा और मंत्री दोनों पद मंगल को प्राप्त हुये हैं, इसके प्रभाव से इस वर्ष अनेक स्थानों पर अग्निकांण्ड, सीमा प्रान्तों पर अतिक्रमण, हिंसा, अशांति का वातावरण बनेगा, सरकार को विशेष सावधानी रखनी पडेगी। सपताह के प्रारंभ में तिलहल, गुड, रूई सोना, चांदी, लोहा तांबा, निकिल में तेजी का प्रभाव बढेगा, ता. 1 को सूर्य मेष राशि में प्रवेश करते है। जिसके प्रभाव से सोना, चांदी, अनाज आदि में तेजी का योग बनेगा। ता. 16 को बुध मेष राशि में आकर सूर्य के साथ मेल करेगा। जिससे बाजार में तेजी का वातावरण बनेगा।आसाम, बिहार,बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बादल चाल का योग है।
पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 11 अप्रैल को- श्राद्ध अमावास्या, ज्योतिराव फुले जयन्ती,
मंगलवार 13 अप्रैल को- बैठकी, नवरात्रारंभ, गुडी पडवा, चेटीचांद, सूत झूलेलाल जयन्ती
बुधवार 14 अप्रैल को- मत्सावतार, हरिद्वार कुंभ मेला, सिंघारा दोज, डाॅ0 अबेडकरजयन्ती,
गुरूवार 15 अप्रैल को- सौभाग्य सुन्दरी गणगौर तीजव्रत, मनोरथ तृतिया,
शुक्रवार 16 अप्रैल को- विनायकी गणेश चतुर्थी व्रत,
शनिवार 17 अप्रैल को- श्री पंचमी, मीनावतार, श्रीरामराज्य महोत्सव।

मेष– इस सप्ताह सभी लोग आपसे प्रसन्न रहेंगे, अपने घर में आप निर्माण संबंधी कोई सुधार कर सकते हैं, पुराना घर बेचकर नया घर खरीद सकते हैं, अविवाहितों को मनचाहा जीवनसाथी मिल सकता है, धार्मिक यात्रा होगी, छात्रों को कई मुश्किलों का सामना हो सकता है, व्यवसायिक वर्ग को नये अनुबंधों में शामिल होने के पहले विचार अवश्य करना चाहिये।
वृषभ– इस सप्ताह प्रापर्टी के बारोबार में अच्छा लाभ मिलेगा, व्यापारी आयात निर्यात के बारोबार की शुरूआत कर सकते हैं, अपने व्यवहार और आत्म विश्वास का प्रयोग कार्यक्षेत्र मेंकरेंगे, आप अतिरिक्त जिम्मेदारी को आसानी से निभा सकते हैं, सप्ताह के शुरूआत में आप भ्रमण की स्थिति मेंरहेंगे, परन्तु धीरे धीरे आप नये आयामों की ओर बढ़ेंगे, वित्तीय स्थिति से संतुष्ट रहेंगे।
मिथुन– इस सप्ताह आसपास का माहौल खुशनुमा पायेंगे, मेहमानवाजी में आनन्द महसूस करेंगे, आफिस में आपके खुले विचारों को कोई पसंद नहीं करेगा। अतीत से वर्तमान के साथ सामंजस्य बैठाने की कोशिश करेंगे, शेयर में धन निवेश से परहेज करें, व्यवसाय में सावधानी बरतें, आपसी संबंधों में अनदेखी न करें, संतान की उन्नति होगी, गुमी वस्तु मिलने का योग है।
कर्क– इस सप्ताह आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल रहेंगे, घर के सदस्यों के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना करना पडे़गा, आस पड़ोस या रिश्तेदारों के साथ संबंध सुधरेंगे, सप्ताह में व्यवसाय व्यापार में विस्तार की संभावना बरती हैं, मेल मुलाकात उपयोगी रहेगी, अधिनस्थों का सहयोग रहेगा।
सिंह– इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको प्रतिभा दिखाने का बेहतर अवसर मिलेगा, आपको उत्तराधिकार का अवसर मिल सकता है, अपनी उदारता पर अंकुश रखा तो राहत मिलेगी, कार्यक्षेत्र प्रभावित होगा, छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलेगी, सप्ताह में किसी रिश्तेदार से सुखद समाचार मिलेगा, कामकाजी महिलाओं को परेशानी होगी।
कन्या– इस सप्ताह परिस्थिति के अनुकूल विनम्रता अच्छी सफलता दिला सकती है, बहसबाजी और मुंह पर बोलने की आदत पर रोक लगायें, कार्य और व्यापार को सिर्फ धन कमाने का साधन ही नहींसमझें, बल्कि वह प्रतिष्ठा का आधार भी मानें, सामाजिक जिम्मेदारी अच्छे से निभायेंगे, परिश्रम अधिक करना होगा, कार्यक्षेत्र में प्रभावशाली सिद्ध होंगे।
तुला– इस सप्ताह आपको कठिन प्रतिस्पर्धा का सामना करना पडे़गा, निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिये अधिकारी दबाव बना सकते हैं, पद प्रतिष्ठा प्राप्ति का योग है, पारिवारिक जीवन में प्रेम आनन्द की अनुभूति मिलेगी, सप्ताह के मध्य विपरीत परिस्थिति से डटकर मुकाबला करना होगा, आप सही और गलत के बीच उलझ सकते हैं, जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
वृश्चिक– इस सप्ताह पहले से चले आ रहे कार्य जारी रहेंगे, नये कार्यो में हाथ न डालें, लंबे समय से जिस सफलता की उम्मीद कर रहे हैं, वह मिलेगी, कार्यक्षेत्र में आपको विरोधियों का सामना करना होगा, जोड़ों का दर्द, बुखार आदि से परेशानी हो सकती है, पारिवारिक कार्यो में सफलता मिलेगी, भावनात्मक संबंधों में निकटता आयेगी, प्रापर्टी से अच्छा लाभ मिलेगा।
धनु– इस सप्ताह कुछ अच्छे दोस्त बन सकते हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं, घरेलू कार्यो को जिम्मेदारी से करें, टालमटोल की प्रवृत्ति का परिणाम हानिप्रद हो सकता है, घरेलू माहौल खुशनुमा रहेगा, सप्ताह के मध्य बढ़ते हुये खर्च सामने आयेंगे, व्यापार की कार्य योजना का विस्तार होगा, अधिक जल्दबाजी से निर्णय न करना हितकर रहेगा, सत्संग में रूचि रहेगी।
मकर– इस सप्ताह यदि अस्वस्थ्य हैं, और कमजोरी है, तो स्वास्थ्य में सुधार होगा, नये पार्टनरशिप के साथ कार्य के लिये समय अनुकूल है, अपने कार्य की क्षमता को पहचानकर कार्य करें, घरेलू मामलों के लिये सप्ताह अच्छा है, सप्ताह के उत्तरार्ध में भाग्य साथ देगा, लक्ष्य की प्राप्ति के लिये आपको अत्याधिक खर्च और परिश्रम करना पडेगा, अनुभवों का लाभ होगा।
कुम्भ– इस सप्ताह आपके अधिकारी व शुभचिन्तक धन कमाने में आपकी सहायता करेंगे, व्यापार से जडे़ लोग बेहतर प्रदर्शन करें, सफलता मिलेगी, घरेलू आयोजन आनन्दमय रहेगा, आप अपने से जुडे़ लोगों के साथ संवाद बनाये रखें, सकारात्मक दृष्टिकोण आपको सफलता दिलायेगा, कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी, आमदानी में वृद्धि होगी, जीवनसाथी की अपेक्षाएं बढे़गी, माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
मीन– इस सप्ताह अकेले काम का बोझ उठा लेने से आपको नुकसान हो सकता है, अपने सहकर्मियों या अधिनस्थों केकारण कुछ परेशानी हो सकती है, नये कारोबार की शुरूआत ठीक रहेगी,पुतुला गलती को भूलकर आगे बढ़े, जीवन आसान हो जायेगा, कार्यक्षेत्र में आप मुश्किलों का डटकर सामना करें, सप्ताह में आपको अपने प्रयासों में अच्छी सफलता मिलेगी।