साप्ताहिक राशिफल,  October , 2020

।। साप्ताहिक राशिफल ।।
दिनांक- 18 से 24 अक्टूबर 20 तक ज्योतिषाचार्य पं0 नारायणशंकरनाथूराम व्यास,
कोतवाली बाजार, जबलपुर ;1ध्4द्धम0प्र0;1ध्2द्ध
मो0नं0 098266-21998
साप्ताहिक ग्रहस्थिति:–
इस सप्ताह सूर्य तुला राशि में, वक्री मंगल मीन राशि में, वक्री बुध तुला राशि में, गुरू धनु राशि में, शुक्र सिंह राशि में ता. 23 को 12/21 दिन से कन्या राशि में, शनि मकर राशि में, राहु वृषभ राशि में, केतु वृश्चिक राशि में और चन्द्रमा तुला वृश्चिक धनु और मकर राशि में संचरण करता है।

ग्रहयोगों का प्रभाव:–
इस चान्द्रमास की प्रतिपदा एवं पूर्णिमा दोनों शनिवारीय हैं, पांच शनिवारों को इस चान्द्रमास में होना देश के लिये भयंकर प्राकृतिक संकट के संकेत देता है, कहीं वायु दुर्घटना से हानि हो सकती है। ता. 19 को बुध पश्चिम में अस्त होगा, इस समय बाजारों में अचानक मंदी देखने को मिलेगी, वस्त्र रूई शेयर बाजारों में मंदी का असर रहेगा, ता. 20 अक्टूबर को शुक्र उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में आयेगा, इस समय शुक्र पर मंगल की दृष्टि है अत: गेहूं जौ चना अनाज चांदी तांबा सोना रूई में तेजी सम्भव है। ता. 23 को सूर्य स्वाती नक्षत्र में और शुक्र कन्या राशि में आयेगा, इसके प्रभाव से रूई सूत सन रेशम सोना चांदी तांबा गुड शक्कर बिनौला सुपारी सरसों राई हींग और चांवल में तेजी बनेगी। पर्वतीय प्रदेश हिमांचल प्रदेश में कहीं कहीं हिमपात और कहीं वायुवेग से वर्षा होगी।

पर्व/व्रत/त्यौहार :
रविवार 18 अक्टूबर को- चन्द्रदर्शन, सौर कार्तिक मास प्रारम्भ,
मंगलवार 20 अक्टूबर को- विनायकी गणेश चतुर्थी व्रत,
बुधवार 21 अक्टूबर को- उपांग ललित पंचमीं, सरस्वती आवाहन,
गुरूवार 22 अक्टूबर को- सरस्वती पूजा,
शुक्रवार 23 अक्टूबर को- महानिश पूजा
शनिवार 24 अक्टूबर को- दुर्गाष्टमीं, महाष्टमीं

मेष– अभी तक की गई मेहनत का लाभ मिलेगा। पारिवारिक व सामाजिक जीवन में अपने संबंधों को फिर से घनिष्ठ बनाने में मदद मिलेगी, मानसिक संतोष हेतु कुछ दिन के लिये घर से दूर जा सकते हैं, पारिवारिक सुरक्षा हेतु निवेश करेंगे, कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से मेलजोल बढ़ायें, यह आपके लिये फायदेमंद होगा।
वृषभ– भाग्य अनुकूल बना रहने से मुश्किल कार्य भी आसानी से बनेगा, अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिये आपने जितनी मेहनत की है, उसका लाभ मिलेगा, वैभव विलासिता पर खर्च होगा, जो लोग आपको नकारा समझते हैं, वे भी आपकी काबलियत की तारीफ करेंगे, सरकारी मामलों में कुछ विलंब हो सकता है, सौदे का मामला सुलझेगा।
मिथुन– इस सप्ताह आर्थिक मामलों से निपटना होगा, पुराने कर्जो से छुटकारा पाने के लिये आपको योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना पडे़गा। पारिवारिक आयोजनों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे, बच्चों के कैरियर को लेकर चिन्ता रह सकती है, मानसिक तनाव की स्थिति से छुटकारा मिलेगा, जिस पर विश्वास कर रहे हैं, वे लोग आपका साथ छोड़ सकते हैं।
कर्क– नये संपर्क और नये व्यक्ति लाभदायक रहेंगे, आप सिर्फ लाभ पर ही ध्यान नहीं देंगे, अपितु रिश्ते बनाने का भी प्रयास करेंगे। आर्थिक स्थिति में सुधार के कारण दूसरों के कार्य में ध्यान देंगे, किसी कार्य के लिये की गई यात्रा लाभदायक सिद्ध होगी, अपने लगाव व नजरिये में बदलाव का अवसर मिलेगा, व्यक्तिगत जीवन में कार्य में सामंजस्य से आप कामयाब रहेंगे।
सिंह– आपका यह सप्ताह प्रगति व सफलता लेकर आ रहा है, जो सपने आप देख रहे हैं उन्हें पूरा करने की राह बनेगी, अपनी वरिष्ठता और सामथर्य से ज्यादा जिम्मेदारी आने से आपका तनाव बढ़ सकता है, समाज में महत्वपूर्ण स्थान बनाने मे सफल रहेंगे, दूसरों की मदद कर अपने मन को खुशी देंगे, कार्यस्थल पर अनिश्चय का माहौल बना रहेगा, संबंधों की फिर से समीक्षा करनी होगी, और दोस्त व दुश्मन में फर्क पहचानना पडे़गा।
कन्या– इस सप्ताह निजी संबंधों पर ध्यान देने का भरपूर समय मिलेगा, पुराने दोस्तों से मुलाकातों का दौर चलेगा, किसी भी योजना को आप इस तरह से अंजाम देंगे कि लोग आपकी तारीफ करेंगे, खर्च की अधिकता रहेगी, आपको आय के नये स्त्रोत तलाशना पडे़ेंगे, घूमने का कार्यक्रम बन सकता है, दूसरों की मर्यादा का ध्यान रखें।
तुला– आपको अपनी अभिरूचियों व खुशियों पर ध्यान देने का अवसर मिलेगा, आप जो चाहते हैं, उसके अनुसार अपने कार्य बनाते चले जायेंगे, भाग्य भी आपकी मदद करेगा, हिम्मत और विश्वास में वृद्धि होगी, कैरियर में पहले से अच्छे प्रस्ताव मिलेंगे, आध्यात्मिक व धार्मिक कार्यो में आपकी रूचि बढे़गी, तरक्की की ऊँचाईयों पर पहुंचेंगे, लेकिन व्यक्तिगत संबंधों को भी पूरा महत्व देंगे, नई योजनाओं पर विचार होगा।
वृश्चिक– आपको अपने प्रयासों और मेहनत की बदौलत अच्छी सफलता मिलेगी, आपका मौलिक चिंतन आगे बढ़ने में आपकी मदद करेगा, कार्यक्षेत्र में आपको निरंतर सफलता मिलेगी, पारिवारिक व निजी जीवन में खुशियों का अनुभव होगा, जो लोग आपके कार्य में अड़चने खड़ी कर रहे हैं, वे सभी सहयोग करेंगे, मेहनत से लाभ प्राप्त करेंगे, बड़े निवेश के लिये सभी की राय जरूरी है।
धनु– परिवार की खुशियों पर बड़ा खर्च होगा, जिसे आप पसंद करते हैं, उसके साथ कुछ समय गुजारकर खुशी मिलेगी, पारिवारिक उत्सवों में प्रसन्नता मिलेगी, उच्च अध्ययन में सफलता के आसार हैं, नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को सफलता मिलेगी, विरोधी आपकी गतिविधियों पर नजर रखेगा, कामकाज में सावधानी रखें, अपने बिखरे हुये कार्यो को समेटने में सफलता मिलेगी।
मकर– जिद में आकर गलत फैसला लेने से बचें, उच्च अध्ययन में सफलता मिलेगी, जिस योजना को लेकर काफी समय से प्रयास कर रहे थे, उसे अंजाम तक पहुंचाने में सफलता का योग है। नौकरी में स्थान बदलने का मौका मिल सकता है, घूमने फिरने के बहाने रिश्तेदारी में जा सकते हैं, उन्नति की संभावना है, वैवाहिक चर्चाओं में सफलता मिलेगी।
कुम्भ– आपका पूरा ध्यान अपने कैरियर व भविश्य की योजनाओं की ओर रहेगा, नई योजनाओं को पूरा करने में सभी का सहयोग रहेगा, लोगों को अपनी बात समझाने में सफल रहेंगे, राह में आ रही मुस्किलों का सामना करने पर कामयाबी मिलेगी, कार्य स्थल पर नई षुरूआत का अनुभव होगा। व्यस्तता के कारण परिवार को वक्त देना मुश्किल होगा।
मीन– पुरानी परेशानी से छुटकारा मिलेगा, सामाजिक और पारिवारिक कार्यक्रमों में आपकी भागीदारी बढे़गी। पार्टियों का दौर जारी रहेगा, दायरा बढ़ाने की कोशिश में रहेंगे। मौजमस्ती छोड़कर कुछ काम करने का मन बनेगा, संपत्ति संबंधी मामले सुलझेंगे, सप्ताहान्त में विरोधियों से सजग रहकर कार्य करें, बुजुर्ग की सलाह पर ध्यान दें।