Divorce
Representative Image

    आप सभी ने अब कई महंगी से महंगी शादियां सुनी होगी है। लेकिन आइये हम आपको बताते है दुनिया के महंगे से महंगे तलाक के बारे में जो करोड़ों में है। इन शादियों में तलाक एक या दो साल में नहीं हुए है आप सुनकर हैरान हो जाएंगे कि यह तलाक  (Divorce)   कई पति-पत्नी ने सालों साथ रहने के बाद तलाक लिया है। यह पति-पति दुनिया के अमीरों में आते है। इनके सबसे महंगे तलाक की वजह से यह सुर्खियों में बने हुए है। इनके तलाक के मामलों का निपटारा लाखों करोड़ों रूपये में हुआ है। इन्होने अपने तलाक में पैसे पानी की तरह बहाए है। बता दें कि  माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) और पत्नी मिलिंडा गेट्स (Melinda Gates) ने अपनी शादी के 27 साल बाद तलाक लेने का फैसला किया। इस तलाक में दोनों की मंजूरी थी। तलाक के बाद भी दोनों एक-दूसरे के साथ काम करते रहेंगे। बिल ग्रेट्स के तलाक को दुनिया का सबसे महंगा तलाक में से एक है। ऐसे और 5 महंगे (Most Expensive Divorces) तलाक है। आइये हम आपको बताते है दुनिया के 5 महंगे तलाक

    1- रूपर्ट मर्डोक और एनामीडिया

    मुगल रूपर्ट मर्डोक और जर्नलिस्ट एना ने शादी के 31 साल बाद तलाक लेने का फैसला किया और साल 1999 में कपल ने तलाक ले लिया और दोनों के तलाक का यह मामला 11.8 लाख करोड़ रुपए यानी 170 करोड़ डॉलर में निपटा था।

    2- स्टीव वीन और एलेन

    अमेरिका के रीयल एस्टेट बिजनेसमैन और आर्ट कलेक्टर स्टीव वीन और उनकी पत्नी एलेन का तलाक भी काफी सुर्खियों में रहा। बताया जाता है दोनों ने दो बार शादी की और दोनों बार उनका तलाक हो गया।  पहली बार साल 1963 से 1986 तक दोनों पति-पत्नी रहे, फिर दूसरी बार दोनों 1991 से 2010 तक बतौर पति-पत्नी साथ रहे। इसके बाद जब साल 2010 में दोनों ने तलाक लिया तो उस पर करीब 6.9 लाख करोड़ रुपए यानी 100 करोड़ डॉलर खर्च किए गए। 

    3- जेफ बेजॉस और मैकेंजी

    दुनिया के सबसे महंगे तलाक की लिस्ट में अमेजन के मालिक जेफ बेजॉस और उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी पहले स्थान पर हैं।  करीब 25 साल तक साथ रहने के बाद कपल ने अलग होने का फैसला किया और दोनों के तलाक पर करीब 242 लाख करोड़ रुपए यानी 3500 करोड़ डॉलर खर्च किए गए।

    4- बर्नी एक्लेस्टोन और स्लेविका

    शादी के करीब 23 साल तक एक-दूसरे के साथ शादीशुदा जिंदगी बिताने के बाद ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों में शुमार बर्नी एक्लेस्टोन और स्लेविका ने तलाक ले लिया था. साल 2009 में दोनों के तलाक के मामले का निपटारा करीब 8.3 लाख करोड़ रुपए 120 करोड़ डॉलर में हुआ था।

    5- रूपर्ट मर्डोक और एना

    शादी के बाद करीब 31 साल तक साथ रहने के बाद मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक और जर्नलिस्ट एना ने अलग होने का फैसला किया।  साल 1999 में कपल ने तलाक ले लिया और दोनों के तलाक का यह मामला 11.8 लाख करोड़ रुपए यानी 170 करोड़ डॉलर में निपटा था।  

    यह दुनिया के सबसे महंगे तलाक जो सुर्ख़ियों में बने रहे।