Picture Credit: Screengrab
Picture Credit: Screengrab

    मध्य प्रदेश : फलों का राजा कहा जाने वाला आम सभी लोगों को बहुत पसंद होता है। गर्मी के मौसम तो बाजार में तरह-तरह के आम देखने को मिलते है। सभी आम की कीमतें भी अलग-अलग होती है। लेकिन आपने कभी आम के दामों को लाखों में सुना है? नहीं न तो आपको बता दें कि  मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर शहर (Jabalpur City) से 25 किलोमीटर दूर नानाखेड़ा गांव में वहां पर आम की कीमत लाखों में है वहां 2.70 लाख रुपये प्रति (Mango Price Rs 2.70 lakh per kg) किलोग्राम होती है। यह सुनकर सभी लोग हैरान हो जायेगे।

    बता दें कि  नानाखेड़ा गांव में संकल्प परिवार नाम के एक व्यक्ति का आम का बाग है। उसने इस आम के बाग में  मियाजाकी (Miyazaki) नाम के आम के कुछ पेड़ लगाये है इस पेड़ के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यह दुनिया में सबसे महंगा आम होता है। इसकी बाजार में कीमत 2.70 लाख रुपये प्रति किलोग्राम होती है। इस बारे में बाग के मालिक का कहना है किअभी उनके पास ₹21000 तक की डिमांड आई है लेकिन वो अभी इन आमों को नहीं बेचेंगे। उनका कहना है कि पहला आम महाकाल को समर्पित किया जाएगा और फिर व्यापार किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाग के मालिक ने चंद आम की पहरेदारी के लिए  एक दो नहीं बल्कि 4 चौकीदार और 6 कुत्ते तैनात किए हैं। क्योंकि पिछली बार आम चोरी हो गए थे। इसलिए इसकी सुरक्षा के लिए कुत्तों को तैनात किया गया है।

    इस बारे में मध्य प्रदेश बागवानी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मियाजाकी (Miyazaki) आम भारत में बहुत ही दुर्लभ हैं, इनके महंगा होने की वजह इनकी कम पैदावार और इनका मीठा स्वाद है। ये आम न सिर्फ देखने में अन्य आम से अलग नजर आते हैं बल्कि कई देशों में तो लोग इन आमों को गिफ्ट्स में देते हैं।