Picture Opah Fish
Picture Opah Fish

    इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर एक बड़ी मछली (Fish) की तस्वीरें वायरल (Photo Viral) हो रही है। बताया जा रहा है कि यह मछली बहुत ही दुर्लभ है। यह मछली अमेरिका राज्य के ओरेगन के तट पर बहकर आ गई। मछलीघर के अधिकारियों ने कहा कि एक बड़ी मछली, जो ओरेगन तट के लिए दुर्लभ है, आज सुबह सनसेट बीच पर मिली। 3.5 फुट, 100 एलबीएस ओपाह (Opah Fish) को समुद्रतट एक्वेरियम में 8:00 बजे सूचित किया गया था। इस बड़ी मछली का वजन  45 किलोग्राम था। इसे मूनफिश (MoonFish) के रूप में भी जाना जाता है।

    इसकी तस्वीरों को फेसबुक पर साझा करते हुए लिखा है कि असामान्य मछली की तस्वीरों को देखने के बाद उन्होंने तुरंत प्रतिक्रिया दी और मछली को बरामद किया। इसने एक्वेरियम में काफी हलचल मचा दी जहां लोगों को इस खूबसूरत और अजीब दिखने वाली मछली को देखने के लिए प्रोत्साहित किया गया। हमेशा नए शैक्षिक अवसरों की तलाश में, स्कूल वर्ष शुरू होने तक मछली जमी रहेगी।

    कोलंबिया रिवर मैरीटाइम म्यूज़ियम के शैक्षिक निदेशक, नैट सैंडल के साथ साझेदारी करके, एक भाग्यशाली स्कूल समूह को इस बड़ी मछली को विच्छेदित करने का मौका मिलेगा।जबकि यह सुदूर उत्तर में दुर्लभ है, यह अनसुना नहीं है। ओरेगनलाइव के अनुसार 2009 में कोलंबिया रिवर माउथ से 37 मील दूर एक 97 पाउंड का ओपाह पकड़ा गया था।

    ओपाह 6 फीट से अधिक तक बढ़ सकते हैं और 600 पाउंड से अधिक वजन कर सकते हैं। वे पेलजिक में निवास करते हैं (जिसका अर्थ है कि वे खुले समुद्र में रहते हैं), वे समुद्र में गहराई में रहती हैं और शायद ही कभी किनारे पर आती हैं। एनओएए ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “उनके पंख और मुंह लाल हैं, और उनकी बड़ी आंखें सोने से घिरी हुई हैं।