आश्चर्यजनक : 2 अरब रुपये में खरीदी स्पेस टिकट, जाने के नाम पर करवा दी कैंसल, जानें क्या हैं कारण

    नई दिल्ली :  अगर हम कोई कीमती चीज खरीदते हैं, तो उसका आनंद भी बड़े चाव से लेते हैं। क्योकि हमने उसके लिए पैसे खर्च किये होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सुना हैं की किसी ने अरबों रुपये की चीज या जायदाद खरीद कर उसे ऐसेही छोड़ दिया हो। जी नहीं ना लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही घटना के बारे में बताने वाले हैं, जिसे सुनकर आप चौंक जायेंगे। तो चलिए जानते है क्या हैं पूरा मामला…. 

    ब्लू ओरिजिन द्वारा शुरू की गयी स्पेस यात्रा 

    जैसा कि हमें पता है पहले स्पेस में जाने के लिए आपको प्रॉपर पढ़ाई करनी जरुरी थी। एस्ट्रोनॉट (Astronaut) बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती थी। फिर शुरू हुआ बाजारीकरण।  इसके वजह से ये हुआ की पैसों की ताकत की वजह इंसान सब असंभव चीज करने लगा। अब तो अगर आपके पास पैसे हैं, तो आप कुछ भी कर सकते हैं। कई कंपनियों ने अब स्पेस में जमीन बेचने की शुरुआत कर दी है। वहीं कई अब बेहद महंगे दामों में स्पेस यात्रा की टिकट बेच रहे हैं। उनमें से एक है जेफ़ बेज़ोस के ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) द्वारा शुरू की गई स्पेस यात्रा। 

    2 अरब 6 करोड़ में खरीदी स्पेस टिकट 

    कभी भला ऐसा हो सकता हैं की आपने अरबों रुपये किसी चीजन पर खर्च किये हो और उसका उपभोग भी न किया हों। अगर आप स्पेस की यात्रा करना चाहते हैं तो इसके तहत आप भी अपने लिए टिकट बुक करवा सकते थे। लेकिन इसकी टिकट खरीदने के लिए आपको अच्छा-खासा पैसा खर्च करना पड़ता। एक अनाम शख्स ने जेफ़ के इस प्रोग्राम का टिकट 2 अरब 6 करोड़ रुपए में खरीदा था। शख्स की पहचान नहीं जाहिर की गई थी। लेकिन अब जब इस यात्रा की डेट्स नजदीक आई तो पता चला कि शख्स अब स्पेस में जाने से आनाकानी कर रहा है। उसने बहाना बनाया है कि उसके पास टाइम नहीं है और अब इस यात्रा की डेट्स आगे बढ़ा दी जाए।

    ये हैं सबसे छोटे और बड़े स्पेस यात्री 

    The Independent में छपी खबर के मुताबिक, जेफ़ के इस प्रोजेक्ट के लिए अनाम शख्स को 20 जुलाई को निकलना था। लेकिन अब उसे जेफ़ को कॉल पर बताया कि उसके पास समय नहीं है इसलिए वो नहीं जा सकता। हालांकि, अब स्पेस में जाने वालों में 82 साल के वैली फंक और 18 साल के ओलिवर डैमेन शामिल है। ओलिवर स्पेस पर जाने वाले सबसे छोटे और वैली सबसे बुजुर्ग शख्स बन जाएंगे। यानी ये यात्रा कई मायनों में रिकार्ड्स बनाएगा। कई मायनों में ये यत्र बेहद ख़ास होने वाली हैं। 

    कौन होगा वो लकी इंसान, जो जायेगा स्पेस 

    20 जुलाई की इस यात्रा में अब एक टिकट कैंसिल हो चुकी है। ऐसे में ब्लू ओरिजिन वेटिंग टिकट को क्लियर कर रहे हैं। अभी तक ये साफ़ नहीं है कि अगर यात्रा करने वाला अपना इरादा बदलता है तो पैसे रिफंड किये जाएंगे या नहीं? हालांकि, इस कैंसिल टिकट को भरने के लिए शायद फिर से ऑक्शन किया जाएगा. हालांकि, लोगों ने इस मामले को लेकर ताज्जुब जाहिर किया। इतनी महंगी टिकट खरीदने के बाद यात्रा कैंसिल करना किसी को पच नहीं रहा है। कई लोगों समय की कमी को बहाना बताया। अब देखना है कि 20 जुलाई को जेफ़ के साथ वो कौन सा लकी इंसान है जो स्पेस की यात्रा करेगा?