दुनिया से अलग-अनोखा ये देश, बिना किसी ‘सेना’ के होती है सुरक्षा

    नयी दिल्ली.  यूँ तो भूटान (Bhutan) हिमालय (Himalaya) पर बसा दक्षिण एशिया (South Asian Countries) का एक बड़ा ही छोटा लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण देश है। दरअसल भूटान पहाड़ियों से घिरा हुआ एक सुन्दर देश है। बता दें कि भूटान का स्थानीय नाम ‘ड्रुक युल’ (Druk Yul Country) है, जिसका मतलब होता है ‘अजदहा (ड्रैगन) का देश’। लेकिन ड्रैगन के इस देश के पास खुद कि नौसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) जैसी आर्म्ड फोर्सेस (Armed Forces) नहीं हैं। जी हाँ आपने ठीक सुना भटन की अपनी कोई भी वायु और नौसेना दस्ता नहीं है।

    जानकारी के लिए बता दें कि भूटान (Bhutan Weird Facts) एक ऐसा देश है, जो सदियों से स्वतंत्र रहा है। यह तिब्बत (Tibet) और भारत के बीच स्थित लैंडलॉक (Landlocked Country) यानी भूमि वाला देश है। इसलिए यहां पर कोई भी नौसेना (Navy) नहीं है। वहीं, भूटान की वायुसेना और सीमाओं  (Air Force) का ख्याल भारत (India) रखता है।

    लेकिन इसके माने यह नहीं है कि इस देश में कोई सेना या आर्मी (Bhutan Army) है ही नहीं। बता दें कि भूटान की आर्मी को रॉयल भूटान आर्मी (Royal Bhutan Army) कहा जाता है। इसमें रॉयल बॉडीगार्ड्स (Royal Bodyguards) और रॉयल भूटान पुलिस (Royal Bhutan Police), दोनों के ही जवान शामिल हैं। इन्हें हमारे देश की इंडियन आर्मी (Indian Army) ट्रेनिंग देती है।

    गौरतलब है कि भूटान में ‘गंगखार पुनसुम’ (Gangkhar Puensum Mystery) नाम का एक पहाड़ है, जो यहां का सबसे ऊंचा पहाड़ भी कहा गया है। 24,840 फीट की भयंकर ऊंचाई वाले इस पहाड़ पर अब तक कोई भी इंसान नहीं चढ़ पाया है। वहीं भूटान सरकार (Bhutan Government) भी इस पहाड़ पर किसी को चढ़ने की अनुमति आज तक नहीं दी है। दरअसल भूटान में पहाड़ों को भगवान के समान माना जाता है। ऐसे में गंगखार पुनसुम (Gangkhar Puensum) भी उनके लिए एक बहुत ही पवित्र स्थल है। जिसके चलते इसमें चढ़ने की मनाही है।

    आपको यह जानकार भी अचरज होगा कि भूटान में तंबाकू पूरी तरह से प्रतिबंधित (Tobacco Ban In Bhutan) है। बीते 2004 में ही इस देश में तंबाकू परपूरी तरह से रोक लगा दी गई थी। जी हाँ भूटान दुनिया का ऐसा पहला ऐसा देश है, जहां तंबाकू से बने उत्पादों पर पूरी तरह से बैन हो चुका है (Tobacco Free Country)। अगर कोई भी अब तंबाकू से बने उत्पादों को खरीदते या बेचते हुए पकड़ाता है तो उसके लिए सजा और कड़े जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है।